Video

Advertisement


पंचायत चुनाव तारीख ऐलान के बाद बढ़ता राजनितिक बात विवाद
पंचायत चुनाव तारीख ऐलान के बाद बढ़ता राजनितिक बात विवाद

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान हो चुका है। इसके साथ ही राजनीतिक बात विवाद तेज हो गए हैं। कमलनाथ ने बीजेपी पर ओबीसी वर्ग को आरक्षण में धोखा देने का आरोप लगाया है । साथ ही कहा कि मैं गर्व से कह रहा हूं कि मैं हिंदू हूं, लेकिन मैं बेवकूफ नहीं हूं। हर जगह विवाद हो रहा है। अब भाषा विवाद तमिलनाडु में शुरू हो गया, है,हमारे देश की राजनीति में परिवर्तन आ गया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि ग्राम पंचायत चुनाव में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के साथ जुल्म किया है। अब तक जो स्थिति सामने आई है, उसमें पिछड़ा वर्ग को मुश्किल से 9 से 10 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है । जबकि 1993 के पंचायत चुनाव अधिनियम में स्पष्ट प्रावधान है कि यदि किसी जगह पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की कुल आबादी 50% से कम है तो वहां भी ओबीसी को 25% आरक्षण दिया जाये।  
कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान सरकार का ओबीसी विरोधी रहा है। उन्होंने कहा कि ओबीसी आरक्षण का जो प्रस्ताव विधानसभा में पास हुआ था।  वह कांग्रेस पार्टी के दबाव में पास किया गया था और शिवराज सरकार का उस प्रस्ताव को पास करने का मन नहीं था। कमलनाथ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस पार्टी ने इन्साफ की  मांग की थी कि विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए और उसमें पंचायत चुनाव में ओबीसी के आरक्षण के लिए संविधान संशोधन का प्रस्ताव पास किया जाए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आड़ लेना गलत है क्योंकि न्यायालय कानून के अनुसार काम करता है और जब आवश्यकता संविधान और कानून में बदलाव की होती है तो उसे विधायिका ही कर सकती है।
वहीं, नगर निगम और नगर पालिका चुनाव में विधायकों को भी प्रत्याशी बनाने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि विधायक या अन्य किसी भी व्यक्ति को इस आधार पर टिकट दिया जाएगा कि वह सर्वश्रेष्ठ प्रत्याशी है और चुनाव जीत सकता है। नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनकी सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने की मांग करने के प्रश्न पर कमलनाथ ने कहा कि कानून के मुताबिक जो सुरक्षा नेता प्रतिपक्ष को मिलनी चाहिए वह सुरक्षा गोविंद सिंह को दी जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बच्चों के लिए की गई कुछ घोषणाओं के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान घोषणा करने में माहिर हैं। मगर  शिवराज की घोषणा पेपर पर रह जाती है। जनता तक पहुँचती नहीं हैं। और उनकी घोषणाओं पर तंज़ कस्ते हुए कमलनाथ ने कहा कि जहां नदी नहीं है शिवराज सिंह चौहान वहां भी पुल बनाने की घोषणा कर सकते हैं।

Kolar News 29 May 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.