Video

Advertisement


नई शिक्षा नीति बेहतर शिक्षा की दिशा में एक दूरदर्शी प्रयास : स्कूल शिक्षा मंत्री
bhopal, New education policy,School Education Minister

भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह बुधवार को भोपाल में शासकीय कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 'स्कूल चलें हम अभियान' के तहत अभिभावक-शिक्षक संवाद कार्यक्रम (पीटीएम) में शामिल हुए। उन्होंने माँ भारती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर पीटीएम का शुभारंभ किया।

 

 

पीटीएम को संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि कमला नेहरू विद्यालय सत्र 2025-26 में सीएम राईज विद्यालय करीब 60 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि पहले परिजन अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाना पसंद करते थे, क्योंकि वह प्राइवेट स्कूल को सरकारी स्कूल से बेहतर समझते थे। लेकिन हमारी पूर्ववर्ती और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तय किया कि प्रदेश के बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा देंगे। शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा, बेहतर माहौल, अच्छा कैंपस, मोटिवेशन क्लास मिले। हम इसी दिशा में कार्य कर रहे है।

 

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेहतर शिक्षा को लेकर भविष्य का सपना है। यह इस दिशा में किया गया एक दूरदर्शी प्रयास है, जिसके परिणाम हमें शीघ्र ही दिखाई देंगे।प्रदेश के सीएम राइज स्कूल किसी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं होंगे, आधुनिक संसाधन इस सीएम राइज स्कूल में मिले, यह हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया। हमारी सरकार ने तय किया है हमारी बेटियाँ12वीं कक्षा तक की पढ़ाई भी करेगी और भविष्य में ब्यूटीशियन बन सके, ऐसा पाठ्यक्रम भी हम तैयार कर रहे हैं। नई शिक्षा नीति में शिक्षा के साथ-साथ अनेक तरह के रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीएम राईज स्कूल के पेरेंट्स अब मंच पर आकर अपनी बात रख रहे हैं, यह भी उनके बढ़ते कॉन्फिडेंस को दिखाता है। सीएम राईज स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की प्रोग्रेस कोई रोक नहीं सकता। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह ने पालकों से अनुरोध किया कि वे पेरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) को महत्व दें और समय-समय पर इसमें जरूर शामिल हों।

 

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक भगवानदास सबनानी, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Kolar News 19 June 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.