Video

Advertisement


पूर्ववर्ती सरकार में रहे 10 मंत्रियों को इस बार मिली मंत्रिमंडल में जगह
bhopal, 10 ministers ,cabinet

भोपाल। मध्य प्रदेश में सोमवार को राजभवन में आयोजित समारोह में डॉ. मोहन यादव मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया, जिसमें 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार के दस मंत्रियों को इस बार नई सरकार में जगह नहीं मिल पाई है। इनमें गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह, बृजेंद्र प्रताप सिंह, मीना सिंह, डॉ. प्रभुराम चौधरी, ऊषा ठाकुर, हरदीप सिंह डंग, ओम प्रकाश सखलेचा, बिसाहूलाल सिंह, बृजेद्र सिंह यादव शामिल है।

 

 

गोपाल भार्गव: नौवीं बार विधायक बने। 70 वर्ष से अधिक उम्र। सागर से सिंधिया खेमे के गोविंद सिंह राजपूत को जातिगत समीकरणों के आधार पर लिया गया। इस कारण सागर जिले से आने वाले भार्गव को मौका नहीं मिला।

 

 

भूपेंद्र सिंह: शिवराज के करीबी मंत्री थे। सागर से गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाए जाने के कारण भूपेंद्र सिंह जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण में फिट नहीं बैठे। गोपाल भार्गव और भूपेंद्र सिंह के बीच विवाद से दोनों का नुकसान हुआ।

 

 

बृजेंद्र प्रताप सिंह: पन्ना से विधायक और शिवराज सरकार में मंत्री रहे। क्षत्रिय समाज से हैं, पर जातिगत समीकरणों में फिट नहीं बैठे। मंत्री रहते हुए उनके कुछ करीबियों और रिश्तेदारों की शिकायत भी गुपचुप तरीके से पार्टी संगठन में हुई थी।

 

 

मीना सिंह: मानपुर से पांचवीं बार विधायक बनीं। शिवराज सरकार में मंत्री रहीं। आदिवासी वर्ग से संपतिया उइके को पार्टी ने मंत्री बनाया। विभाग में अधिकारियों से तालमेल अच्छा नहीं होने की बातें भी उनके कार्यकाल में आती रहीं।

 

 

हरदीप सिंह डंग: सुवासरा से चौथी बार विधायक बने हैं। वह कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे। शिवराज सिंह चौहान के करीबी माने जाते हैं। पिछली सरकार में मंत्री भी थे। मालवा-निमाड़ से मुख्यमंत्री को मिलाकर कैबिनेट में सात सदस्य हो चुके हैं, इसलिए वह क्षेत्रीय समीकरण में सटीक नहीं बैठे।

 

 

ओम प्रकाश सखलेचाः पूर्व मंत्री वीरेंद्र सखलेचा के बेटे हैं। पिछली सरकार में मंत्री भी थे। उनके पास एमएसएमई विभाग था। मंत्री के रूप में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं माना जाता। मालवांचल से और लोगों को मंत्री बनाने से क्षेत्रीय संतुलन बिगड़ सकता था।

 

 

बिसाहूलाल सिंह: कांग्रेस से भाजपा में आए। बड़े आदिवासी नेता की छवि है। सातवीं बार विधायक बने। उम्र 73 वर्ष हो चुकी है। आदिवासी वर्ग से चार मंत्री बनाए गए, इस कारण वह समीकरण में भी फिट नहीं बैठे।

 

 

ऊषा ठाकुर: इंदौर से कैलाश विजवर्गीय और तुलसीराम सिलावट को मंत्री बनाए जाने के कारण क्षेत्रीय समीकरण में वह पिछड़ गईं। मंत्री रहते हुए विभागीय काम में उनका बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं माना गया था।

 

 

डा. प्रभुराम चौधरी: सांची से विधायक हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस से भाजपा में आए थे। मंत्री रहते प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा।

 

 

बृजेद्र सिंह यादव: मुंगावली सीट से तीसरी बार विधायक बने हैं। वह यादव समाज से आते हैं। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के अलावा कृष्णा गौर भी महिला हैं, इस कारण जातिगत समीकरण के चलते उन्हें बाहर होना पड़ा।

 

Kolar News 26 December 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.