Video

Advertisement


मुख्यमंत्री ने पूर्व सांसद स्व. नंदकुमार सिंह चौहान की प्रतिमा का अनावरण किया
bhopal,Chief Minister , Nand Kumar Singh Chauhan

भोपाल। मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को बुरहानपुर जिले के शाहपुर में पूर्व सांसद नंदकुमार चौहान की प्रतिमा का अनावरण किया। कार्यक्रम में उन्होंने पिछड़ा वर्ग के 2 लाख 90 हजार विद्यार्थियों के खातों में 300 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। उन्होंने 77 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। साथ ही दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना में लेपटाप वितरित किये। मुख्यमंत्री ने अजीविका मिशन से जुड़ी दीदियों को ट्रेक्टर एवं स्कूटी की चाबी सौंपी।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. नंदकुमार चौहान उत्तम नेता थे। उन्होंने जिंदगी भर जनता की सेवा का कार्य किया। आज शाहपुर में उनकी प्रतिमा का अनावरण हुआ है। हम नंदू भैया के कार्यों को आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्रेरणा से क्षेत्र एवं प्रदेश का विकास करते रहेंगे। नंदू भैया की स्मृति में विकास और जन-कल्याण से खण्डवा और बुरहानपुर को आदर्श जिला बनायेंगे।

 

 

चौहान ने कहा कि विद्यार्थी खूब मन लगा कर पढ़ाई करें और आगे बढ़े। सरकार द्वारा हर वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति और मेधावी विद्यार्थी योजना प्रारंभ की गई है। मेधावी विद्यार्थी योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस सरकार द्वारा भरी जा रही है। कक्षा 12वीं में सर्वाधिक अंक लाने वाली बेटियों को अब स्कूटी भी प्रदान की जायेगी। प्रदेश में अब मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि की पढ़ाई भी हिंदी में प्रारंभ कर दी गई है।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रदेश में बिटिया अब बोझ नहीं वरदान बन गई है। बहनों की जिंदगी में लाड़ली बहना योजना नया प्रकाश लेकर आएगी। मुझे आज बहनों ने केले के रेशे और हल्दी की गाँठ की राखी बांधी है, मैं वादा करता हूँ कि बहनों की आन, शान और सम्मान में कभी कमी नहीं आने दूँगा।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहन, बेटियों का सम्मान सर्वोच्च है। मैं प्रदेश की हर बहन का सगा भाई हूँ। हमेशा उनके कल्याण के लिए कार्य करता रहता हूँ। लाडली बहना योजना का लाभ उन बहनों को मिलेगा, जिनके परिवार की सालाना आमदनी ढाई लाख से कम है और 5 एकड़ से कम जमीन है। परिवार से अभिप्राय पति, पत्नी और बच्चे हैं। योजना के लाभ के लिए बहनों को कोई प्रमाण-पत्र नहीं देना होगा। उनके ई-केवाईसी भरवाए जाएंगे, इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। हर केवाईसी के लिए सरकार स्वयं 15 रुपये देगी।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के हर वर्ग के कल्याण और जनता की जिंदगी बदलने का निरंतर कार्य हो रहा है। प्रदेश में सिंचाई का रकबा 45 लाख हेक्टेयर हो गया है। जो किसान ऋण नहीं चुका पाने के कारण डिफॉल्टर हो गए हैं उनके ब्याज की राशि राज्य सरकार भरेगी। सरकार किसानों के लिए "अपना ट्रांसफर खुद लगाओ" योजना फिर से प्रारंभ कर रही है। उन्होंने हर घर जल योजना से बुरहानपुर जिले के हर घर में पानी की व्यवस्था के लिए जिले को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर जिले का जल स्तर बढ़ाने के लिए 1400 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है। शाहपुर में जमीन चिन्हित होने पर स्टेडियम के निर्माण के लिए एक करोड़ राशि दी जाएगी। उन्होंने शाहपुर नगर परिषद कार्यालय का नाम स्व. नंदकुमार चौहान के नाम पर किए जाने और विकास के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

 

 

कन्या विवाह योजना में अब पूरी राशि चेक से दी जायेगी

 

चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कन्या को दी जाने वाली सामग्री के संबंध में कुछ शिकायत मिलने पर यह निर्णय लिया गया है कि अब कन्या को सामग्री के स्थान पर योजना की पूरी राशि 56 हजार रुपये का चेक दिया जायेगा। प्रदेश में आगामी 1 अप्रैल से सभी शराब के अहाते बंद कर दिए जाएंगे। शराब पीकर वाहन चलाने पर वाहन चालक का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। प्रारंभ में मुख्यमंत्री चौहान को बहनों ने केले के रेशे से बना रक्षा-सूत्र बांधा। साथ ही प्रदेश में लाडली बहना योजना शुरू करने के लिए केले के पत्ते पर धन्यवाद और बधाई संदेश मुख्यमंत्री को सौंपा।

 

सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि स्व. नंदकुमार चौहान के बताए रास्ते पर चल कर हम जनता की सेवा करेंगे। जिले के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह पटेल, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस, विधायक, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में बहने और नागरिक उपस्थित थे।

Kolar News 17 March 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.