Video

Advertisement


माह के आखिरी दिनों में तेजी से उछला पारा
bhopal, Mercury rose , month

भोपाल। मार्च का महीना आने से पहले ही मध्यप्रदेश तपने लगा है। फरवरी में आम तौर पर ठंडक रहती है, लेकिन प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया, जबकि रात में पारा 20 डिग्री तक रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी के आखिरी दिन यानी मंगलवार को भी मौसम गर्म ही रहेगा। भोपाल, सागर की रातें गर्म रहेंगी, तो मंडला, खंडवा, खरगोन, इंदौर समेत कई शहरों में दिन का तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच जाने का अनुमान है।

प्रदेश में फरवरी में आमतौर पर मौसम खुशनुमा रहता है और हल्की ठंड रहती है, लेकिन इस बार माह के आखिरी दिनों में पारा तेजी से उछला। इससे गर्मी बढ़ गई। कई शहरों में तो दिन और रात के तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो गई। ऐसे में मार्च में जोरदार गर्मी की आशंका जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे का कहना है कि मार्च के पहले सप्ताह से गर्मी का असर बढ़ जाएगा। दूसरे पखवाड़े में तो लू भी चल सकती है।

मौसम विभाग द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार सोमवार को प्रदेश का दमोह सबसे ज्यादा गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। खंडवा में 36.5 डिग्री, खरगोन में 36.0, खजुराहो में 35.2 डिग्री, मंडला और राजगढ़ में 35.0 डिग्री, उमरिया में 34.3, नौगांव तथा उज्जैन में 34.2 डिग्री तथा नर्मदापुरम में 34.0 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

Kolar News 28 February 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.