Video

Advertisement


पर्यटन के मुख्य सचिव ने कहा पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर हैं प्रदेश के बच्चे
पर्यटन के मुख्य सचिव ने कहा पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर हैं प्रदेश के बच्चे

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति और प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड  शिव शेखर शुक्ला ने कहा है कि प्रदेश के बच्चे पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर हैं। पर्यटन क्विज प्रतियोगिता से प्रदेश के करीब 8 हज़ार स्कूल के लगभग 24 हज़ार विद्यार्थियों ने प्रदेश की ऐतिहासिक और पुरातात्विक धरोहर, संस्कृति और नैसर्गिक प्राकृतिक सौंदर्य सहित पर्यटन के विभिन्न पहलुओं को जाना है। प्रमुख सचिव शुक्ला कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में टूरिज्म बोर्ड द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2022 के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हर विद्यार्थी से अपने आस-पड़ोस में 10 अन्य बच्चों को प्रदेश के पर्यटन, इतिहास, संस्कृति और धरोहरों के संबंध में जागरूक और ज्ञानी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इस तरह हर बच्चे में अपने प्रदेश के प्रति जानकारी बढ़ेगी और संवेदनशीलता आएगी। 

 

प्रमुख सचिव शुक्ला ने कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की पहल "देखो अपना देश" की तर्ज पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने "देखो अपना मध्यप्रदेश" का विजन दिया है। जिसे आगे ले जाते हुए पर्यटन विभाग ने "बूझो, जानो और फिर देखो मध्यप्रदेश" के विचार के साथ पर्यटन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की है। प्रमुख सचिव  शुक्ला ने विद्यार्थियों को अपने प्रदेश और देश के प्रति गर्व का भाव अनुभव करने के लिए प्रत्साहित किया। साथ ही सोशल मीडिया और इंटरनेट के सदुपयोग के संबंध में जागरूक किया। 

 

राज्य स्तरीय टूरिज्म क्विज-2022 में मंदसौर की टीम ने बाजी मारी। उन्होंने फाइनल में भिंड जिला को 10 अंकों के अंतराल से हराया। फाइनल में दोनों टीमों ने बराबर अंक हासिल करने पर एक अंतिम राउंड हुआ, जिसमें सही जवाब देकर मंदसौर विजेता बना। तीसरे स्थान पर छिंदवाड़ा की टीम रही। सीधी, सतना और डिंडोरी की टीम रनरअप बनी। प्रमुख सचिव शुक्ला, आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा और अपर प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय ने प्रतियोगिता की विजेता और उप विजेता टीमों को पर्यटन निगम के होटलों का टूर पैकेज सहित प्रमाण-पत्र और मेडल दिए। प्रथम तीन विजेता टीम मंदसौर, भिंड और छिंदवाड़ा को पर्यटन निगम की इकाइयों में ठहरने के नि:शुल्क उपहार कूपन दिए गए। अंतिम तीन उप विजेता टीम सीधी, सतना और डिंडोरी को पर्यटन विकास निगम की इकाई के फूड कूपन दिए गए। पर्यटन और स्कूल शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी और शिक्षक सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

 

जिला स्तर से जीत कर आईं 52 टीम ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया द्वारा सुबह प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के बाद लिखित और फिर दोपहर बाद मल्टीमीडिया राउंड हुआ, जिसके आधार पर पाइंट दिए गए। यह प्रतियोगिता मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा स्कूल शिक्षा पर्यटन विकास निगम, जिला प्रशासन और जिला पुरातत्व, पर्यटन और संस्कृति परिषद के सहयोग से की गई है। प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता लाने और पर्यटन से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश पर्य़टन बोर्ड सालाना पर्य़टन क्विज का आयोजन करता है।

 

Kolar News 30 September 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.