Video

Advertisement


दुबई से ई-वीजा पर इंदौर पहुंचे यात्री को एयरपोर्ट पर रोका
indore,Passenger arriving, e-visa,  Dubai airport
इंदौर। इंदौर एयरपोर्ट पर यह तीसरा मौका है, जब एयर इंडिया के साथ-साथ इमिग्रेशन विभाग की गलती का खामियाजा किसी हवाई यात्री को भुगतना पड़ा। बीती रात दुबई से आई फ्लाइट में एक यात्री ई-वीजा के जरिए इंदौर एयरपोर्ट पहुंच गया, लेकिन उसे इमिग्रेशन पर ही रोक लिया और रातभर एयरपोर्ट पर ही बैठाकर रखा और अब दुबई की फ्लाइट से वापस रवाना किया जाएगा। इंदौर एयरपोर्ट पर ई-वीजा की सुविधा नहीं होने से हवाई यात्री को परेशान होना पड़ रहा है। पूर्व में भी दो घटनाएं इस तरह की हो चुकी है।

दरअसल, इंदौर से दुबई की अंतरराष्ट्रीय उड़ान तो जोर-शोर से शुरू कर दी गई, लेकिन उसके साथ कुछ व्यवस्थाएं अभी भी नहीं जुटाई गई है। देश के बड़े एयरपोर्ट दिल्ली, मुंबई में ई-वीजा से यात्रा की अनुमति है और कोई भी यात्री ई-विजा हासिल कर विदेश जा सकता है और वहां से आ भी सकता है, लेकिन इंदौर एयरपोर्ट पर अभी ई-वीजा को मान्यता नहीं दी गई है, जिसकी जानकारी कई यात्रियों को नहीं रहती और ई-विजा हासिल कर वे इंदौर एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं। इंदौर से दुबई की सीधी उड़ान से कई यात्री जो अन्य देशों में यात्रा करना चाहते हैं, वे भी इस उड़ान का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके पूर्व दो बार ई-वीजा पर दुबई से इंदौर की फ्लाइट से पहुंचे यात्रियों को भी एयरपोर्ट से ही वापस अगली फ्लाइट से दुबई रवाना कर दिया गया था।

रविवार की रात तीसरी घटना घटी और देर रात को दुबई से इंदौर की जो फ्लाइट पहुंची, उसमें एक यात्री ई-वीजा के जरिए आया। यह यात्री मूल रूप से इंदौर का ही रहने वाला है, जो पिछले कुछ सालों से स्पेन में रह रहा है और उसके पास स्पेन का ही पासपोर्ट है। सागर आईदसानी नामक यह हवाई यात्री इंदौर एयरपोर्ट पहुंचा और उसे इमिग्रेशन काउंटर पर ही रोक लिया गया। इस संबंध में ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन पीके जोस का कहना है कि यह तीसरी बार हुआ है, जब इंदौर एयरपोर्ट पर ई-वीजा मान्य नहीं है तो एयर इंडिया ऐसे यात्री को विमान में बैठाता ही क्यों है? उसे वहीं पर मना कर देना चाहिए, ताकि वह परेशान न हो। एयर इंडिया वाले इस तरह के यात्रियों को बैठाकर एयरपोर्ट उतार देते हैं और फिर यहां पर उसे परेशान होना पड़ता है। उक्त यात्री भी रातभर से एयरपोर्ट पर बैठा है और अब उसे वापसी की फ्लाइट से फिर दुबई भेजा जाएगा। इस संबंध में न तो एयर इंडिया का कोई जिम्मेदार अधिकारी चर्चा के लिए उपलब्ध है और न ही इमिग्रेशन से संबंधित शाखा का।

इस संबंध में जोस के मुताबिक उनकी एसोसिएशन द्वारा भी विदेश मंत्रालय से लेकर एयर इंडिया के सीएमडी को पत्र लिखा जा रहा है कि जल्द ही इंदौर एयरपोर्ट को भी ई-वीजा की सुविधा दी जाए और तब तक ऐसे यात्रियों को इंदौर लाया ही नहीं जाए और दुबई में ही मना कर दें, ताकि लम्बी यात्रा कर आने वाला व्यक्ति परेशान न हो।

सांसद बोले - संसद में उठाऊंगा मुद्दा


इंदौर से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने का श्रेय नेताओं ने ले लिया मगर उसके यात्रियों को होने वाली परेशानियों की सुध किसी ने नहीं ली। इस संबंध में जब इंदौर के सांसद शंकर लालवानी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह वाकई गंभीर मुद्दा है और पूर्व में भी यात्री परेशान हुए। जब इंदौर एयरपोर्ट पर ई-विजा मान्य नहीं है तो दुबई एयरपोर्ट पर ही ऐसे यात्रियों को रोक लिया जाना चाहिए। वे दिल्ली में ही हैं और आज ही लोकसभा में शून्यकाल के दौरान संभव हुआ तो इस मुद्दे को उठाएंगे और जल्द ही इंदौर एयरपोर्ट को भी ई-वीजा की सुविधा दिलवाएंगे। इस संबंध में संबंधित मंत्रालय को भी वे पत्र लिखेंगे।
Kolar News 25 November 2019

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.