Video

Advertisement


अश्लील पोस्ट या अफवाह फैलाई तो होगी एफआईआर
व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप पर अश्लील या किसी की भावनाओं को भड़काने वाली पोस्ट अब आपको कानूनी उलझन में फंसा सकती है। इसके लिए पुलिस ने व्हाट्सऐप मॉनीटरिंग सेल बना ली है। पहली गलती पर वॉट्सएप पोस्ट करने वाले को मैसेज और कॉल करके समझाइश दी जाएगी। गलती दोहराने पर मामला दर्ज किया जाएगा। पुलिस ने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने वालों से अपुष्ट या विवादित जानकारी व्हाट्सऐप पर पोस्ट नहीं करने की अपील भी की है।

जानकारी के अनुसार एक व्हाट्सऐप मॉनीटरिंग सेल में जिले के उन चुनिंदा पांच अफसरों को तैनात किया गया है, जो खुफिया शाखा में काम कर चुके हैं या काम कर रहे हैं। शुरुआत में सेल व्हाट्सऐप पर भेजी गई सूचना की तस्दीक करेगी। अगर वह गलत जानकारी है तो उसका खंडन जारी करेगी। उसके बाद भी व्हाट्सऐप पर पोस्ट नहीं रुकती है तो फिर पोस्ट करने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। डीआईजी संतोष सिंह के निर्देश पर भोपाल पुलिस के स्पेशल ब्रांच के एआईजी विवेक लाल को मॉनीटरिंग सेल का प्रभारी बनाया गया है।

व्हाट्सऐप-फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के खिलाफ कलेक्टर भोपाल ने धारा 144 लागू की है। इसके तहत गणेश उत्सव, बकरीद, नवरात्र, दशहरा आदि त्योहारों के दौरान सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सऐप, फेसबुक आदि के माध्यम से समुदायों के मध्य वैमनस्यता की स्थिति निर्मित करने के लिए आपत्तिजनक संदेश एवं चित्रों, विडियो तथा ऑडियो को पोस्ट किया गया तो दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

डीआईजी संतोष कुमार सिंह ने बताया वॉट्सएप मॉनीटरिंग सेल बनाई जा रही है। इसे एक-दो दिन में अंतिम रूप दिया जाएगा। सेल वॉट्सएप गु्रप पर आने वाले मैसेज पर नजर रखेगी। सेल की मॉनीटरिंग एएसपी स्तर के अफसर करेंगे। 

 

Kolar News 3 September 2017

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.