Video

Advertisement


मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना
bhopal, heavy rain, Madhya Pradesh

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है। भोपाल शहर में रविवार सुबह फुहारें पड़ीं, रात में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हुई। जबलपुर, खरगोन, सागर, सतना, सिवनी, मलाजखंड, धार, विदिशा में भी शनिवार को पानी गिरा। मौसम विभाग ने आज रविवार को मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से इंदौर, छिंदवाड़ा समेत 20 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। पूरे प्रदेश में बिजली गिरने और चमकने के भी आसार हैं।

 

भोपाल समेत पश्चिम मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश नहीं हो रही है। इसकी वजह बताते हुए मौसम केंद्र की इंचार्ज डायरेक्टर डॉ. दिव्या ई सुरेंद्रन कहती हैं कि अभी कोई बड़ा मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है। बारिश कराने वाली मानसून ट्रफ लाइन भी ऊपर तरफ यूपी की ओर शिफ्ट हो गई है। भोपाल में अब तक 12.85 इंच बारिश हो चुकी है, जो कोटे की 34% है। बारिश की वजह से सीजन में पहली बार कोलांस नदी 1 फीट ऊपर बह रही है। इससे बड़ा तालाब का लेवल भी बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

 

बता दें कि एमपी के सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-5 जिलों में भोपाल भी शामिल हैं। यहां अब तक करीब 13 इंच बारिश हो चुकी है। ओवरऑल बारिश में भोपाल आगे जरूर है, लेकिन जुलाई की एवरेज बारिश से काफी पीछे है। जुलाई महीने की एवरेज बारिश 367.7 मिमी यानी 14.4 इंच है। 1 से 14 जुलाई तक भोपाल में 95 मिमी यानी, 4.8 इंच पानी गिर चुका है। कोटा पूरा होने में अब 9.6 इंच पानी की और जरूरत है।

 

बारिश होने से बड़ा तालाब में पानी का लेवल बढ़ रहा है। डेढ़ फीट पानी बढ़कर लेवल 1659 फीट पहुंच गया है। बड़ा तालाब के कैचमेंट एरिया और कोलांस नदी में भी पानी की अच्छी आमद है। शनिवार को कोलांस नदी अपने लेवल से 1 फीट ऊपर बही। यह पानी बड़ा तालाब में आ रहा है। इससे रविवार को लेवल और भी बढ़ सकता है।

Kolar News 14 July 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.