Video

Advertisement


भोपाल-ग्वालियर समेत 11 जिलों में बारिश का अलर्ट
bhopal, Rain alert , Bhopal-Gwalior

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून ने पिछले 7 दिनों में पूरे प्रदेश को कवर कर लिया है। गुरुवार को भी भोपाल, ग्वालियर, धार, उज्जैन समेत 15 से ज्यादा जिलों में जमकर बारिश हुई। जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को भी भोपाल, ग्वालियर समेत 11 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के बाकी जिलों में भी आंधी, गरज-चमक और बादल रहेंगे।

 

 

मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है। इस वजह से गुरुवार को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बारिश का दौर चला। ऐसा ही मौसम अगले कुछ दिनों तक बना रहेगा।

 

इससे पहले गुरुवार को भोपाल, उज्जैन समेत कई जिलों में बारिश हुई। खजुराहो में सबसे ज्यादा 1.7 इंच, धार और नौगांव में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। भोपाल में 1 घंटे में आधा इंच पानी गिर गया। छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भी बारिश हुई। धार में भी बारिश हुई। यहां रात में पारा 24.8 डिग्री सेल्सियस जबकि दिन में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री रहा। धार में दिन के तापमान में 7.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। पचमढ़ी में भी ऐसी ही स्थिति रही। यहां रात में तापमान 27 डिग्री था जबकि दिन में 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

राजधानी भोपाल में बारिश की वजह से दिन का तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल में अब तक 9.5 इंच पानी गिर चुका है, जो जून के कोटे से 4.3 इंच ज्यादा है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन भी तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इससे बारिश का आंकड़ा भी बढ़ जाएगा। वहीं, इंदौर में 35.5 डिग्री, ग्वालियर में 34.6 डिग्री, जबलपुर में 36.7 डिग्री और उज्जैन में 35.5 डिग्री तापमान रहा। छतरपुर के बिजावर में पारा सबसे ज्यादा 39.5 डिग्री रहा जबकि खजुराहो, उमरिया, सीधी, सतना और दमोह में पारा 38 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

Kolar News 28 June 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.