Video

Advertisement


भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी
bhopal, Threat to bomb, Bhopal

भोपाल। राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को फिर बम से उड़ाने की धमकी मिली है। किसी अज्ञात शख्स ने मंगलवार को राजा भोज एयरपोर्ट अथॉरिटी को धमकी भरा ये ई-मेल भेजा है। भोपाल एयरपोर्ट के डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने पुलिस को इसकी सूचना दी।

बताया गया है कि मंगलवार को भोपाल सहित देश के करीब 50 हवाई अड्डों को बम से उड़ाने का ई-मेल भेजा गया है। मेल मिलते ही एयरपोर्ट अथॉरिटी सतर्क हो गई। तत्काल अलर्ट जारी कर सीआईएसएफ को सतर्क रहने को कहा गया। शिकायत के आधार पर सीआईएसएफ ने लाउंज सहित विमान क्षेत्र की सूक्षम जांच की गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध बैग, बम या वस्तु नहीं मिली। धमकी की सूचना मिलते ही सुरक्षा बल सतर्क हो गए। इसके बाद एयरपोर्ट पर बम थ्रेट असेस्टमेंट कमेटी ने मैनुअल चेकिंग बढ़ा दी है।

अंग्रेजी में लिखा मेल, केस दर्ज

भोपाल की गांधीनगर पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ धारा 507 और वायुयान अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है। थाना प्रभारी सुनील मेहर ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी को अंग्रेजी में लिखा मेल आया। इसे भोपाल के अलावा अन्य एयरपोर्ट्स को भी टैग किया है।

 

बम की सूचना मिलने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हाईअलर्ट घोषित करते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं, पुलिस के साथ सुरक्षा बलों ने एयरपोर्ट पर जांच अभियान चलाया। डाग स्क्वॉड की मदद से जांच की गई। जांच के बाद बम थ्रेट एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई। इस कमेटी में पुलिस एवं जिला प्रशासन के अलावा आईबी एवं ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी के अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक में विमानतल एवं आसपास की सुरक्षा की समीक्षा की गई।

एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने बताया कि बैठक में एयरलाइंस एवं सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई और अलर्ट घोषित किया गया। अब यात्रियों की त्रिस्तरीय जांच होगी। आकस्मिक जांच भी होगी। बैगेज की जांच में विशेष सतर्कता बरती जाएगी। क्विक रिस्पॉन्स टीम को सतर्क रहने को कहा गया है। बैगेज स्क्रीनिंग अब सूक्षम होगी। संदिग्ध लोगों पर निगाह रखनें के लिए अलग से जवान तैनात किए जा रहे हैं।

साइबर विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी

उन्होंने बताया कि जिस मेल एड्रेस से आया है। यह मेल एड्रेस संभवत: भारत का नहीं है। विशेषज्ञों से इसकी जांच कराई जाएगी। यह धमकी किसने दी थी, यह अभी तक पता नहीं चल सका है। एयरपोर्ट अथारिटी ने साइबर विशेषज्ञों की मदद लेने का निर्णय भी लिया है।

इससे पहले भी मिल चुकी है भोपाल एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी

इससे पहले भी भोपाल एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। इसी साल 29 अप्रैल 2024 राजाभोज विमानतल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी विशाल कुमार शर्मा ने गांधी नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि 29 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 37 मिनट पर विमान पत्तन निदेशक के आधिकारिक ईमेल पर मेल आया था। जिसमें भोपाल समेत देश के अन्य विमान तल और एयरक्राफ्ट पर बम से हमला होने की बात कही गई थी। इसके बाद 12 मई 2024 को भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट के साथ ही दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, पटना, अगरतला, गुवाहाटी, जम्मू, औरंगाबाद, बागडोगरा और कालीकट एयरपोर्ट्स को भी बम से उड़ाने की धमकी ईमेल के जरिए मिली थी।

Kolar News 19 June 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.