Video

Advertisement


मप्र में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा ईद का त्यौहार
bhopal, Eid festival ,Madhya Pradesh

भोपाल। देश भर में सोमवार को ईद ईद-उल-अजहा का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी भोपाल समेत समूचे प्रदेश में ईद के त्यौहार की रौनक देखने को मिल रही है। भोपाल में प्रमुख मस्जिदों में रिमझिम बारिश के बीच नमाज अदा की गई। नमाज के बाद देश-दुनिया में अमन के लिए दुआ की गई। इसके साथ ही ताजुल मसाजिद में फिलिस्तीन और गाजा में शांति के लिए दुआ की गई। शहर काजी और मस्जिदों के इमामों ने खुतबा (उपदेश) दिए। इसके बाद एक-दूसरे को गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी।

 

 

इस त्योहार को बलिदान का प्रतीक माना जाता है। ऑल इंडिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी अध्यक्ष डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम ने बताया कि अकीदत का यह त्यौहार तीन दिन तक चलता रहेगा। इसके पहले रविवार को कुर्बानी के लिए बकरे की खरीद-फरोख्त के लिए शहर में जगह-जगह अस्थाई बाजार सजे रहे। यहां आसपास के गांवों से ग्रामीण बकरे लेकर पहुंचे। इधर, त्योहार की जरूरत के लिए लोगों का रुख बाजारों की तरफ भी बढ़ा है। शहर के इब्राहिमपुरा, चौक बाजार, नदीम रोड, जहांगीराबाद, लक्ष्मी टाकीज आदि में देर रात तक खरीद-फरोख्त का दौर चलता रहा।

 

 

छिंदवाड़ा में बकरा ईद का त्योहार आज आपसी सद्भाव से मनाया गया। अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन कमेटी छिंदवाड़ा के सदर निशादउद्दीन खान रूमी पटेल ने ईदुल अजहा का त्यौहार मुस्लिम भाइयों ने रस्म रिवाज के साथ मनाया। मस्जिद में ईदुल अजहा की नमाज सुबह 7 बजे हाफिज इरफान रजा ने अदा कराई। गुना में ईद की पहली व मुख्य नमाज ईदगाह पर सुबह 7.30 बजे हुई। बड़ी ईदगाह पर सुबह 9:30 बजे ईद की नमाज हुई। देश और प्रदेश की खुशहाली व अमनो-अमान के लिए सामूहिक रूप से दुआ मांगी गई। इधर उज्जैन में इंदिरा नगर स्थित ईदगाह व अन्य मस्जिदों पर ईद की नमाज सुबह अदा की गई। इस दौरान शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था पुलिस प्रशासन की थी।

Kolar News 17 June 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.