Video

Advertisement


तापमान में मामूली गिरावट लेकिन गर्मी के तेवर नहीं पड़े नरम
bhopal, Slight drop, temperature

भोपाल। नौतपा के पांचवें दिन बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान में आधे से एक डिग्री सेल्सियस तक की मामूली गिरावट दर्ज की गई, लेकिन गर्मी के तेवर पर इसका खास असर दिखाई नहीं दिया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान दतिया में 47.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, दूसरे स्थान पर 47.5 डिग्री तापमान के साथ निवाड़ी और तीसरे 47.4 डिग्री सेल्सियस के साथ खजुराहो तीसरे स्थान पर रहा। ग्वालियर समेत 12 जिलों में भीषण लू और भोपाल-इंदौर समेत 24 जिलों में गर्म हवाएं चलीं। इस तरह कुल 36 जिलों में हीट वेव का असर देखने को मिला।

 

 

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों में धीरे-धीरे तापमान में कमी आएगी। वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में जो मौसम की स्थिति है, उसे दो हिस्सों के आधार पर देखा जा सकता है। एक ओर जहां उत्तरी हिस्से में तीव्र लू और लू दोनों चल रही है वहीं दक्षिणी हिस्सों के जिलों में लू की स्थिति नहीं है। आने वाले एक से दो दिनों में तापमान में गिरावट का क्रम देखने को मिलेगा।

 

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में हवाओं का रुख बदलने लगा है। वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम से लेकर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इसका ज्यादा असर अभी दक्षिणी हिस्सों में दिख रहा है जिसके चलते तापमान में गिरावट आई है। वर्तमान में हिमाचल के पास सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ रहा है। गुरुवार से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इससे हवाओं का रुख बदलने से गुरुवार से तापमान में कुछ गिरावट होने की उम्मीद है।

 

 

भोपाल के मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार, मानसून अपनी सामान्य तिथि से दो दिन पूर्व 30 मई को ही केरल में दस्तक दे सकता है। वहां वर्षा का क्रम जारी है। आधिकारिक घोषणा के बाद अनुमान है कि प्रदेश में भी 15 से 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है।

 

 

बुधवार को प्रदेश के सबसे गर्म टॉप-10 शहरों में दतिया पृथ्वीपुर और खजुराहो के अलावा सतना, सीधी, ग्वालियर, रीवा, शिवपुरी, नौगांव और टीकमगढ़ शामिल रहे। सतना में 46.7 डिग्री, सीधी में 46.6 डिग्री, ग्वालियर में 46.4 डिग्री, रीवा में 46.2 डिग्री, शिवपुरी में 46 डिग्री और नौगांव-टीकमगढ़ में 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 44.1 डिग्री, इंदौर में 40.8 डिग्री, जबलपुर में 42.7 डिग्री और उज्जैन में 41.5 डिग्री टेम्प्रेचर रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 36.4 डिग्री तो नर्मदापुरम में 38.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

Kolar News 30 May 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.