Video

Advertisement


मतदान के बीच आज गर्मी का भी रहेगा असर
bhopal, Heat , voting today

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत मध्य प्रदेश की नौ लोकसभा सीटों पर आज मंगलवार सुबह से मतदान शुरू हो गया है। इन सीटों पर आज गर्मी का असर भी रहेगा। दिन का तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रहेगा। भोपाल, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, राजगढ़, गुना, बैतूल, विदिशा और सागर में भी गर्मी के तेवर तीखे रहेंगे। जबकि छिंदवाड़ा, पांढुर्णा समेत कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। राहत की बात यह है कि मंगलवार को लू, यानी गर्म हवाएं चलने का अलर्ट नहीं है।

 

 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण हिस्से में मौसम साफ रहेगा। इस कारण गर्मी का असर बढ़ा हुआ रहेगा। 8 और 9 मई को लू चलने का अलर्ट भी है। इससे पहले सोमवार को प्रदेश में पहली बार 5 शहर- दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो, सतना और नौगांव में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। सबसे ज्यादा गर्म नौगांव में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दमोह, टीकमगढ़-खजुराहो में 43 डिग्री और सतना में पारा 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। इस कारण यहां पर गर्म हवाएं भी चली। इससे पहले कई शहरों में रातें भी गर्म रही थी। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी तेज गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

 

 

मौसम विभाग का कहना है कि अभी ईरान के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है। वहीं, दो साइक्लोनिक सकुर्लेशन और ट्रफ लाइन भी है। इन सबके चलते बादल भी छा रहे हैं। 7 मई को पश्चिमी मध्यप्रदेश में तेज गर्मी रहेगी। पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और तेज हवा भी चल सकती है। 8-9 मई को भी गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। हीट वेव भी चलेगी।

 

 

प्रदेश का ऐसा रहा तापमान

सोमवार को शिवपुरी में 42 डिग्री, मंडला में 42.2 डिग्री, सीधी में 42.4 डिग्री, मलाजखंड में 42.4 डिग्री, खंडवा में 42.5 डिग्री और रीवा में पारा 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नरसिंहपुर, शाजापुर, रायसेन और धार में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, रतलाम, सिवनी, उमरिया, सागर, गुना और खरगोन में तापमान 41 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 40.7 डिग्री, इंदौर में 39.3 डिग्री, ग्वालियर में 42 डिग्री, जबलपुर में 40.9 डिग्री और उज्जैन में तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Kolar News 7 May 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.