Video

Advertisement


मध्यप्रदेश में 8 दिन लू का अलर्ट
bhopal, Heat wave alert , Madhya Pradesh

भोपाल। प्रदेश के कई जिले इन दिनों तेज गर्मी की मार झेल रहे हैं। मई का पहला दिन बुधवार भी गर्म रहा। फिलहाल, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने मई के महीने में 5 से 8 दिन लू, यानी गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से के अलावा ग्वालियर-चंबल में असर ज्यादा रहेगा। वहीं, 10 से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। वहीं, मई में प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश भी हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने से ऐसा होगा।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार 1 से 4 मई तक तेज गर्मी पड़ेगी। फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है। 10 मई तक टेंप्रेचर में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी। इससे पहले मई के पहले ही दिन प्रदेश के 9 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म खरगोन रहा। यहां पारा 42.4 डिग्री तक पहुंच गया। खंडवा में भी पारा 42.1 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने 4 और 5 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में लू चलने की संभावना जताई है। वहीं, बुधवार को मलाजखंड में 40.2 डिग्री, सतना में 40.5 डिग्री, रीवा में 40.6 डिग्री, खजुराहो में 40.8 डिग्री, मंडला में 40.8 डिग्री, सीधी-दमोह में 41 डिग्री, खंडवा में 42.1 डिग्री, खरगोन में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 

इन जिलों में बढ़ेगा पारा

मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। भोपाल में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है। बड़े शहरों में ग्वालियर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने की संभावना है।

Kolar News 2 May 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.