Video

Advertisement


मोबाइल एप से पुलिस वेरिफिकेशन
पुलिस वेरिफिकेशन मोबाइल एप

 

पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन अब मोबाइल एप के जरिए होगा। अप्रैल से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके बाद 4-5 दिन में ही पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट पासपोर्ट दफ्तर पहुंचने लगेगी और आवेदन के 7-8 दिन बाद ही नया पासपोर्ट मिलने लगेगा।

विदेश मंत्रालय द्वारा विकसित मोबाइल पासपोर्ट एप अपनाने के लिए मध्यप्रदेश पुलिस तैयार हो गई है। पुलिस मुख्यालय ने टेंडर भी जारी कर दिया है। विदेश सचिव डॉ. ध्यानेश्वर मुले ने इस संबंध में मुख्य सचिव बीपी सिंह व पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला से चर्चा की थी। भोपाल के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मनोज कुमार राय ने बताया कि अगले महीने से तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की तर्ज पर मप्र पुलिस भी अधिकतम 4-5 दिन में पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट भेजने लगेगी। रिपोर्ट मिलते ही पासपोर्ट तैयार कर दिया जाएगा। अभी इसमें दो से तीन सप्ताह का समय लग जाता है।

एप पर डिजिटल रूप में जानकारी आएगी। जिले के एसपी के पास से जानकारी थाने को जाएगी। थाने से पुलिसकर्मी आवेदक के घर पहुंचेगा। फार्मेट के अनुसार जानकारी व फोटो अपलोड करेगा। यह जानकारी वापस एसपी ऑफिस आएगी और वहां से पासपोर्ट ऑफिस को मिल जाएगी। इस प्रक्रिया में अधिकतम तीन-चार दिन लगेंगे। विदेश मंत्रालय प्रत्येक पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के लिए मप्र पुलिस को 150 रुपए का भुगतान करता है। रिपोर्ट लेट हो जाए तो यह राशि कम कर दी जाती है।

 

Kolar News 14 March 2017

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.