Video

Advertisement


आज से बैंकों में बदले जा रहे हैं दो हजार के नोट
indore, Two thousand notes, banks

इंदौर। आरबीआई द्वारा सर्कुलेशन पर रोक लगाए जाने के बाद 2000 रुपये के नोटों को मंगलवार से बैंकों में बदला जा सकेगा। इसके लिए बैंकों में सभी तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी है और कई बैंकों ने इसके लिए अलग काउंटर बना रखें हैं, जबकि कई बैंकों में सामान्य काउंटर पर ही इन नोटों को बदला या जमा किया जा सकेगा। आरबीआई ने 2000 के नोट को बदलने के लिए सितंबर तक का समय दिया है।

बैंकों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी एक समय में एक व्यक्ति 2000 के दस-दस नोट बदलवा सकता है। इसके लिए उसे कोई पहचान पत्र देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बैंकों ने यह स्पष्ट तौर पर कहा है इन नोटों को बदलने के लिए लोगों को किसी तरह का फार्म भरने या नोटों के नंबर लिखने की जरूरत नहीं होगी। यदि कोई व्यक्ति बैंक में 2000 के नोट अपने खाते में जमा करा रहा है तो वह 10 से ज्यादा नोट भी जमा करवा सकता है। इसमें भी उसे किसी तरह के फार्म भरने या पहचान पत्र दिखाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि 50 हजार से ज्यादा के नोट जमा कराने पर पहले की तरह पैन कार्ड दिखाना होगा।

परेशानी से बचाने आरबीआई ने जारी की गाइडलाइन

आरबीआई ने गाइडलाइन जारी करते हुए नोटों को बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है। साथ ही कहा था कि यह लीगल टैंडर बने रहेंगे। आरबीआई द्वारा बैंकों के लिए जारी एक अन्य गाइडलाइन में कहा गया है कि भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों का ध्यान रखा जाए और उन्हें कोई परेशानी ना हो इसका ध्यान रखा जाए। सभी बैंकों को कतार लगने की स्थिति में धूप से बचाव के प्रबंध रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पीने के पानी की व्यवस्था रखने के लिए भी कहा गया है।

Kolar News 23 May 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.