Video

Advertisement


बेमौसम बारिश आंधी और ओले से फसलें बर्बाद
bhopal, Crops ruined, unseasonal rain, storm and hail

भोपाल। प्रदेश के अनेक जिलों में बीते तीन दिनों से बारिश, आंधी और ओले गिरने का दौर चल रहा है। इस बेमौसम बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं, चने समेत रबी की अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ है। नुकसान को देखते हुए प्रशासन की टीमों ने कई जिलों में सर्वे भी शुरू कर दिया है। वहीं, मौसम विभाग ने 9 मार्च तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहने की आशंका जताई है। आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।

 

प्रदेश में बीते 3 दिनों से मौसम बदला हुआ है और लगभग आधे जिले तरबतर हो गए हैं। इस कारण खेतों में खड़ी गेहूं और चने की फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसके चलते सरकार ने सर्वे भी शुरू करा दिया है। इधर, मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यानी 9 मार्च तक तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने की आशंका जताई है। मंगलवार को भी राजधानी भोपाल, इंदौर समेत करीब 30 जिलों में बारिश के आसार हैं।

 

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचएस पांडे के अनुसार मंगलवार को भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हो सकती है। यहां हवा की रफ्तार भी सामान्य से ज्यादा हो सकती है। कहीं-कहीं 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी वेदर सिस्टम वेस्ट एमपी से गुजर रहा है। 7 और 8 को ईस्ट एमपी में गुजरेगा और फिर छत्तीसगढ़ पहुंचेगा। इसके कारण प्रदेश में 10 मार्च तक बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन 9 मार्च को दोपहर बाद मौसम सामान्य होने लगेगा। इधर, बारिश के कारण प्रदेश में दिन के तापमान में एक से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है।

Kolar News 7 March 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.