Video

Advertisement


सीएम शिवराज ने कहा प्रत्येक व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाना ही जन सेवा अभियान का उद्देश्य
सीएम शिवराज ने कहा प्रत्येक व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाना ही जन सेवा अभियान का उद्देश्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के ग्राम नीमटोन में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य हर एक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करना है। ऐसे व्यक्ति जिन्हें शासन की योजना का अभी तक लाभ नहीं मिला है, वह आवेदन दें और लाभ लें। मुख्यमंत्री चौहान ने शिविर में अभी तक प्राप्त आवेदन-पत्रों की योजना एवं पंचायतवार समीक्षा भी की। अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे लोगों को खोज कर शासन की योजना का लाभ दिया जाए जिन्हें अभी तक लाभ नहीं मिल पाया है। शिविर में नीमटोन सहित डुंगरिया, ग्वारिया, जवाहर नगर के ग्रामीण भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी बहनों की आमदनी 10 हजार रूपए प्रति महीना हो, इसके लिए मैं प्रयास कर रहा हूँ। समूह के माध्यम से प्रदेश में अनेक गतिविधियाँ संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि निर्धन परिवारों के सभी मेधावी बच्चों की मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की फीस भी सरकार देगी। बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फाँसी की सजा देने का कानून बनाया है और अभी तक 74 लोगों को फांसी की सजा दी गई है। मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा नदी से पाइप लाइन डाल कर किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृत योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जल्दी ही इस योजना का शिलान्यास भी किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जानी। उन्होंने कहा कि जो भी आवेदन प्राप्त होते हैं उन पर शीघ्र कार्यवाही की जाए। किसानों ने बताया कि पंचायत के 175 किसानों की धान की फसल बीमारी से खराब हो गई है। इस पर मुख्यमंत्री चौहान ने कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर को सर्वे कर आरबीसी 6(4) में प्रकरण तैयार कर मुआवजा देने तथा फसल बीमा की राशि भी दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ पात्र बच्चों को देने के निर्देश दिये।मुख्यमंत्री चौहान ने शिविर में आई मीना राजपूत के पैर का एम्स में इलाज कराने और 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने बालक वंश विश्वकर्मा की चित्रकला प्रतिभा की सराहना कर 25 हजार रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने डुंगरिया पंचायत की क्रिकेट टीम को किट खरीदने के लिए 25 हजार रूपए की सहायता देने, 20 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन, नाली निर्माण के लिए साढ़े सात लाख रूपए, डुंगरिया में नाली निर्माण के लिए 10 लाख रूपए तथा आँगनवाड़ी भवन की स्वीकृति की घोषणा की। साथ ही चबूतरे, तालाब सौंदर्यीकरण और आँगनबाड़ी भवन के लिए भी राशि स्वीकृत की।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना सहित अनेक योजनाओं के आवेदनों का निराकरण कर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जानकारी दी कि डुंगरिया से प्रधानमंत्री आवास के कुल 34 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 10 आवास प्लस के हितग्राही है और शेष हितग्राहियों के नाम मुख्यमंत्री जन आवास में जोड़े गए है। नक्शा शुद्धिकरण के लिए डुंगरिया से पूर्व में 232 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनका सुधार किया जा चुका है।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नामांतरण, बटवारा का कोई भी प्रकरण शेष न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि मुख्यमंत्री जन-सेवा शिविर के बाद हितग्राहियों को किसी प्रकार की कोई शिकायत न रहे। मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामवासियों को 2 नवंबर को होने वाले लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि लाड़ली बेटियों की इंजीनियर तथा मेडिकल की पढ़ाई का खर्च भी सरकार देगी।

Kolar News 29 October 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.