Video

Advertisement


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने ली पीएनडीटी राज्य सुपरवाइजरी बोर्ड की बैठक
bhopal, Health Minister, Dr. Chowdhary ,Board meeting

भोपाल । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि जन्म के समय बालक-बालिकाओं के लिंगानुपात में बालिकाओं की संख्या कम होना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ समाज को भी आगे आना होगा। बेटा-बेटी एक समान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाना जरूरी है। यह बात स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने सोमवार को मंत्रालय में पीसी एण्ड पीएनडीटी अधिनियम के राज्य सुपरवाइजरी बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अभी भी कुछ जिले ऐसे हैं जहाँ जन्म के समय बालक और बालिका के लिंगानुपात में अधिक अंतर है। उन्होंने कहा कि दतिया, सतना, ग्वालियर, रायसेन, सीधी, बुरहानपुर, सीहोर, गुना, देवास, सिंगरौली, पन्ना, हरदा और बड़वानी में लिंगानुपात में अधिक अंतर है। उन्होंने कहा कि इन जिलों में लिंगानुपात में असमानता की खाई को पाटने के लिये प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और स्थानीय संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से बेटा-बेटी एक समान का संदेश जन-जन तक पहुँचायें। ऐसे जिले, जहां बालिकाओं का लिंगानुपात कम है। इसके लिये स्थानीय प्रतिभाशाली बालिकाओं को ब्रॉण्ड एम्बेसडर बनाकर उनके माध्यम से जागरूकता बढ़ायें।

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट में पंजीयन में किये गये प्रावधान में सोनोग्राफी जाँच केन्द्र के पंजीयन से ली जाने वाली राशि का उपयोग बालिकाओं के लिंगानुपात को बढ़ाने में करें। गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक का दुरूपयोग करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।

 

विधायक एवं सदस्य रक्षा संतराम सरोनिया, प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय प्रतीक हजेला, स्वास्थ्य आयुक्त सह सचिव डॉ. सुदाम खाड़े, एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास, संचालक स्वास्थ्य रवीन्द्र चौधरी, दिनेश श्रीवास्तव और बैठक में वर्चअली जुड़े सदस्य डॉ. ज्योति बिंदल, अमूल्य निधि, माधवी झावर, डॉ. नीरजा पुराणिक, डॉ. मुकेश बिड़ला, डॉ. आलोक लाहोटी, उप संचालक डॉ. प्रज्ञा तिवारी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Kolar News 2 May 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.