Video

Advertisement


मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी
bhopal, Rain continues , many districts , Madhya Pradesh

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई जिलों में इस समय बारिश का दौर जारी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले एक दिन पहले से शुरू हुआ यह सिलसिला आगामी गणेश उत्सव के दौरान भी बना रहेगा। राज्य के 52 जिलों की बात की जाए तो गुरुवार सुबह से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के लगभग 27 जिलों में रुक-रुक कर वर्षा का दौर जारी है। प्रदेश में अब तक छिंदवाड़ा में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है।

मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि फिलहाल उत्तर-पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात गतिविधियों का तेज प्रभाव बना हुआ है, जिसके कारण पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय है। यह स्थिति आगामी कुछ दिन और बनी रहेगी। इसी तरह से राजस्थान के पश्चिमोत्तर क्षेत्र, पंजाब और पूर्वोत्तर अरब सागर के कारण से कच्छ में चक्रवातीय गतिविधियां तेज हैं। इसके प्रभाव से भी प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगे भी बंगाल की खाड़ी में शनिवार को एक और लो प्रेशर एरिया बनता दिख रहा है। इसका प्रभाव हमें पूरे गणेश उत्सव के दौरान दिखाई दे सकता है।

उल्लेखनीय है कि तेज बारिश के कारण बैतूल में सारणी स्तिथ सतपुड़ा डैम लबालब हो गया है, जिसके चलते उसका एक गेट बुधबार रात आठ बजे खोलना पड़ा है। गेट से 825 सीएफटी पानी लगातार बहाया जा रहा है। बांध की पूरी क्षमता 1433 तक है। बीते 24 घंटे में छिंदवाड़ा और होशंगाबाद में सबसे ज्यादा दो इंच बारिश हुई है। रतलाम में 1.7 इंच, बैतूल में 1.3 इंच बारिश दर्ज की गई। टीकमगढ़ में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। जबलपुर, उज्जैन, रीवा, गुना, धार, मंडला, दमोह, सतना, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहगढ़ और उमरिया में भी बूंदाबांदी हुई और हो रही है।

 

Kolar News 9 September 2021

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2021 Kolar News.