Video

Advertisement


मंत्री तोमर के निर्देश, बेहतर ढंग से हो शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन
ashoknagar, Minister Tomar, instructions, implementation of government schemes

अशोकनगर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की अध्यक्षता में सोमवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। प्रथम वार जिले के आगमन पर आयोजित बैठक में प्रभारी मंत्री तोमर ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से हो, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जन-कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का जिले में बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रभारी मंत्री तोमर ने कहा कि जिले में शासकीय योजनाओं की क्रियान्वयन तथा बेहतर कार्यो से अच्छा वातावरण बनेगा। वातावरण को दूषित करने वालों को संरक्षण न दें। जिले के अधिकारियों,कर्मचारियों एवं जनप्रतिनिधियों की टीम मेहनत करके जिले को शीर्ष मुकाम तक पहुंचा सकती है। उन्होंने कहा कि मैं सदैव आपके सम्मान के लिए हमेशा साथ रहूंगा। भावना के विपरीत कार्य करने वालों पर समझौता नही करूंगा।

ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत प्रदाय हो यह सुनिश्चित किया जाए। कृषकों एवं आमजनों को बिजली के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नही होना चाहिए। उन्होंने बिजली राशि की वसूली समय पर की जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि विद्युत की व्यवस्था के लिए मेंटीनेंस एवं दुरूस्त कराई जाए। उन्होंने विद्युत संबंधी कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं हेतु वर्तमान में लागू योजनाओं समान कृषकों के स्थाई एवं अस्थाई पंप कनेक्शन,3 प्रतिशत सुपर विजन पर स्वंय का ट्रांसफार्मर योजना,अनुसूचित जाति,जनजाति पंप ऊर्जीकरण योजना, सामान्य घरेलू एवं अनुसूचित जाति जनजाति स्थाई विद्युत कनेक्शन योजना की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जिला मुख्यालय अशोकनगर पर 50 ट्रांसफॉर्मर की क्षमता वाले स्टोर के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। बैठक में विद्युत विभाग के जे ई से संबंधित शिकायतों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले में आंनगवाडी केन्द्रों के लिए वितरित होने वाले पोषण आहार वितरण व्यवस्था की जांच गंभीरता के साथ कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि जिले में पोषण आहार के वितरण में पूर्ण रूप से पारदर्शिता दिखनी चाहिए।

इस दौरान वर्ष 2002 से वर्ष 2004 के बाद हितग्राहियों को दिये गये पट्टों पर अमल हेतु अभियान चलाकर राजस्व अभिलेख में दर्ज कराये जाने के निर्देश समस्त एसडीएम को दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए। खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो। जरूरतमंदों को सुगमता से राशन प्राप्त हो।उन्होंने नवीन पात्रता पर्ची के संबंध में निर्देशित किया कि 24 कैटेगरी में आने वाले पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण कराया जाए।

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण हो

 

बैठक में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव एवं रोकथाम हेतु किए गए इंतजामों की जानकारी लेने पर कलेक्टर ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के नियंत्रण हेतु कार्ययोजना की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री तोमर द्वारा जिले में कोरोना नियंत्रण एवं आगामी तीसरी लहर की संभावना संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए। साथ ही पाईप लाईन का विस्तार कर स्वास्थ्य संस्थाओं के वार्डो तक ऑक्सीजन की सप्लाई कराई जाए। उन्होंने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में इमरजेंसी के लिए बेड तैयार रखें जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सभी सर्तक रहें,जिससे कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सके।बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर अभय वर्मा ने जिले की प्रारंभिक जानकारी दी। उन्होंने जिले में चल रहे विकास कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी प्रदान कर वर्तमान प्रगति के साथ भविष्य के लिए क्रियान्वयन के बारे में भी जानकारी प्रदान की। इस दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव, विधायक जजपाल सिंह जज्जी, कलेक्टर अभय वर्मा, पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Kolar News 19 July 2021

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2021 Kolar News.