Video

Advertisement


पुलिस द्वारा पौधारोपण उनकी पर्यावरण के प्रति दर्शाता है संवदेनशीलता : मुख्यमंत्री डॉ. यादव
bhopal, Planting trees ,Dr. Yadav

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस पर आरंभ एक पेड़ मां के नाम अभियान ने पूरे देश में जनअभियान का स्वरूप ले लिया है। प्रदेश में 5 करोड़ 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है, यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति सामाजिक चेतना को जगाने की कोशिश है। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पौधारोपण को अपनी प्राथमिकता में शामिल करना पुलिस की पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। हर्ष का विषय है कि पुलिस जवानों के साथ उनके परिवार भी पौधारोपण को अपनी जिम्मेदारी मान रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नक्सल विरोधी अभियान में पुलिस की कार्यवाही और संपूर्ण प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में संवेदनशीलता के लिए पुलिस कार्य प्रणाली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पुलिस अपना कार्य प्रभावी तरीके से करती है, राज्य सरकार उनके साथ है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव गुरुवार को भोपाल की 25 वीं बटालियन में आयोजित “एक पेड़ मां के नाम” अभियान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रोपा रूद्राक्ष का पौधा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रुद्राक्ष का पौधा लगाया और आकाश में गुब्बारे छोड़कर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसी समय संपूर्ण प्रदेश की पुलिस इकाइयों में एक साथ 1 लाख 25 हजार पौधे रोपे गए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के कार्यक्रम स्थल आगमन पर पुलिस बैंड की धुन के बीच बालिकाओं द्वारा तिलक कर स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। मुख्यमंत्री ने परिसर में भ्रमण कर पौधरोपण के लिए एकत्र हुए पुलिस जवानों और पुलिस परिवारों के सदस्यों से बातचीत की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव को पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने पौधरोपण को मां से जोड़कर अभियान को आत्मीय बनाया

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जल, जंगल, जमीन हमें प्रकृति से जोड़ते हैं और मानवता के मूल गुणों को प्रोत्साहित करते हैं। जंगलों के नष्ट होने और अनियंत्रित प्रदूषण के परिणामस्वरूप कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि हुई है, जिसकी पूर्ति पौधे लगाने से ही हो सकती है। प्रधानमंत्री मोदी ने पौधरोपण को माँ से जोड़कर अभियान को सभी के लिए आत्मीय और व्यक्तिगत बनाया है। माँ के नाम पर पौधा लगाना भारतीय संस्कृति को नमन है। प्रधानमंत्री मोदी के आहवान के अनुसार सिर्फ पौधा ही नहीं लगाना, अपितु पाँच फीट का होने तक उसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी हमें वहन करनी है।

 

पौधरोपण, पुलिस परिवार को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करेगा

पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा राज्य की सभी पुलिस इकाइयों में आयोजित "एक पेड़ मां के नाम - वृहद वक्षारोपण" अभियान पुलिस कर्मियों और उनके परिजनों को प्रकृति के अधिक निकट लाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करेगा। धरती माँ की रक्षा करने के साथ पौधे लगाकर धरती को परिपोषत करना भी हमारी जिम्मेदारी है।

 

तीन वर्षीय विजयांश कुशवाह ने अपनी मां के साथ लगाया पौधा

पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना के निर्देश पर प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में हुए पौधरोपण कार्यक्रम में पुलिस जवानों तथा उनके परिजनों ने उत्साह के साथ भाग लिया। भोपाल के कार्यक्रम में तीन वर्षीय विजयांश कुशवाह पुलिस की वर्दी में पौधरोपण के लिए अपनी माँ के साथ आए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विजयांश के उत्साह की प्रशंसा करते हुए उसके साथ पौधा रोपा। इस अवसर पर कई बच्चों ने अपनी माँ के साथ पौधे लगाए, साथ ही कई पुलिसकर्मियों ने भी अपनी माँ की स्मृति में उनकी तस्वीर के साथ पौधरोपण किया। भोपाल सहित प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में एक पेड़ मां के नाम वृहद वृक्षारोपण अभियान को भावुक उत्सव के रूप में मनाया गया।

 

 

Kolar News 11 July 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.