Video

Advertisement


अमरकंटक विश्वविद्यालय में छात्रों के दो गुटो के बीच जमकर हुई मारपीट
anuppur, Amarkantak University

अनूपपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकंटक में 20- 21 जनवरी की रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दो गुटो के बीच लगभग जमकर मारपीट हुई। इस हाथापाई में तीन छात्रों को गंभीर चोट आई है, जिन्हें जिला चिकित्सालय अनूपपुर रेफर किया गया। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। बताया जा रहा हैं कि छात्र नशे की हालत में थे। शांत कराने में विश्वविद्यालय के कुलसचिव सहित कई प्राध्यपकों ने हंगामा को रोकने का प्रयास किया किन्तु नशे में चूर छात्रों ने पांच घंटे हंगामा करते रहें। घटना में एक दर्जन से अधिक छात्रों को चोट आई है चार को गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया, जहां इलाज किया जा रहा हैं। वहीं दोषी छात्रों को छात्रावास आवंटन रद्द करते हुए विश्वविद्यालय से 15 दिनो के लिए निष्कासित कर दिया गया हैं।

 

नशे में चूर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों के दो गुटों के बीच इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय, अमरकंटक में मारपीट करते हुए तोड़फोड़ की। गुरु गोविंद छात्रावास के बच्चों और ओबीसी छात्रावास के बच्चों के बीच विवाद हो रहा था। यही विवाद शनिवार रात भी हुआ। इसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कुछ सदस्यों ने ओबीसी छात्रावास के छात्रों पर ही हमला कर दिया, जिसमें चार छात्रों को चोट आई है। तीन छात्रों को जिला अस्पताल अनूपपुर रेफर किया गया। जिसमे शुभम सिंह सोलंकी, शिवम् सिंह सोलंकी, रत्नेश राव को स्थानीय मेडिकल सेंटर में प्राथमिक इलाज के बाद आवश्यकतानुसार जिला चिकित्सालय अनूपपुर के लिए भेजा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उनकी स्थिति ठीक है।

 

विश्व विद्यालय प्रबंधन ने बताया मामूली विवाद

विश्व विद्यालय प्रबंधन ने इसे छात्रो के बीच आपस में मामूली लडाई बताते हुए छात्रो के भविष्य का हवाला देते हुए पुलिस में शिकायत न करने की बात कहीं है। पीडित छात्रो की माने तो प्रोफेसर के दबाव में घटना कि जानकारी पुलिस को नही दी जा रही है। बीती रात गाली गलौज, हंगामा, तोड़फोड़ छात्रनेताओं ने शीशा, दरवाजा, कंप्यूटर और मोबाइल तोड़कर रातभर मारपीट हंगामा किये है घटना की प्राथमिक जांच में दोषी छात्रो को 15-15 दिन के लिए निष्काषित कर जांच की जा रही है।

 

विवाद का कारण

जानकारी अनुसार घटना का मुख्य कारण 18 जनवरी 2024 को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नवीन कार्यकारिणी की घोषणा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के लिए किया गया। इसमें पदों की बंटवारा को लेकर उसी दिन से एबीवीपी के दो गुटों में विवाद हो रहा था। इसमें एक गुट पर जातिवाद करने का आरोप लग रहा था। विवाद इतना गहरा गया कि दारू और नशा करके दोनों को आपस में रात भर मारपीट किए।

 

विद्यालय के मुख्य अधीक्षक छात्रावास प्रोफेसर नवीन शर्मा एक लिखित बयान व्हाट्सएप के माध्यम से भेजा है जिसके अनुसार 20-21 जनवरी की रात्रि छात्रों के दो गुटों के बीच मारपीट की दो घटनाएं हुई है जिसमे 03 छात्रों को चोट आई हैं। पहली घटना में गोविन्द गुरु बालक छात्रावास के कुछ छात्र जिनकी संख्या 30-40 बताई जा रही है। उन्होंने न्यू बॉयज छात्रावास के बच्चों से मारपीट की 1 प्रत्युत्तर में न्यू बॉयज छात्रावास के 2-3 छात्र गोविन्द गुरु छात्रावास गए और उन्होंने वहां अन्य छात्रों से मारपीट की जिसमें दोनों तरफ के कुछ छात्रों को चोट लगी है।

 

दोषी छात्रों को 15 दिनो के लिए किया गया निष्कासित

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के मुख्य अधीक्षक छात्रावास प्रोफेसर नवीन शर्मा ने बताया कि 20 जनवरी की शाम विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर विश्वविद्यालय सुरक्षा बल द्वारा किये गए औचक निरीक्षण में छात्र शिजिल वी.पी., अब्दुल राउफ, अभिलाष एस.बी. एवं नवीन तिवारी को मदिरा के साथ पकड़ा गया, जिसे जप्तश किया गया। घटना की प्रारंभिक जांच के बाद छात्र प्रकल्प पाठक, मानस मिश्र, शुभम सिंह सोलंकी, शिवम् सिंह सोलंकी, रत्नेश राव को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ तत्काल प्रभाव से आगामी 15 दिनों के लिए विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया गया है। वहीं कुछ छात्रों का उपचार चल रहा है उन्हेंव वहां से लौटने के बाद नोटिस दिया जायेगा। मुख्य अधीक्षक छात्रावास ने बताया कि छात्रों के भविष्य को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से अभी तक संबंधित थाने में कोई प्राथमिकी नहीं दर्ज कराई गई है। जांच पूरी होने पर यदि आवश्यक हुआ तो यथोचित कार्यवाही की जाएगी।

Kolar News 21 January 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.