Video

Advertisement


भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव बने प्रोटेम स्पीकर
bhopal, Gopal Bhargava , protem speaker

भोपाल। भाजपा के वरिष्ठ नेता और सागर जिले की रहली विधानसभा से नौ बार के विधायक गोपाल भार्गव को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। गुरुवार को राजभवन में आयोजित एक सादे कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। अब वे 16वीं विधानसभा के पहले विधानसभा सत्र की शुरुआत करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहे।

 

 

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के बाद अब संसदीय कार्य विभाग विधानसभा सत्र बुलाने के लिए विधानसभा सचिवालय को पत्र लिखेगा। अनुमति मिलते ही विधानसभा का विशेष सत्र आहूत किया जाएगा। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर विधायकों को 16वीं विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। सत्ता पक्ष दिमनी सीट से चुनकर आए पूर्व केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को विधानसभा के अध्यक्ष (स्पीकर) पद पर चयन करने का प्रस्ताव सदन में रखेगा। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर की भूमिका समाप्त हो जाएगी।

 

गौरतलब है कि गोपाल भार्गव सागर जिले की रहली सीट से 9वीं बार चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता भार्गव साल 1985 से लगातार जीतकर विधानसभा पहुंच रहे हैं। उन्हें 2003 में उमा भारती की सरकार में पहली बार कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। इसके बाद से भाजपा सरकार में वे लगातार कैबिनेट मंत्री रहे। वहीं, 2018 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर गोपाल भार्गव को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया था। हालांकि, 2020 में कमलनाथ सरकार गिरने के बाद भाजपा की सरकार बनी और भार्गव को पुनः शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री पद मिला।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश विधानसभा में वरिष्ठ नेता एवं नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्य गोपाल भार्गव को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भाईसाहब गोपाल भार्गव को मध्यप्रदेश विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर अनंत शुभकामनाएं! मुझे विश्वास है कि आपके कुशल मार्गदर्शन एवं अनुभव का लाभ सदन को मिलेगा। विधानसभा में आपकी गरिमामयी उपस्थिति हमारे लिए सुखद एवं प्रेरणादायी है।

Kolar News 14 December 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.