Video

Advertisement


जनता की जिंदगी बदलने के लिए नहीं छोड़ी जाएगी कमी: शिवराज
bhopal, change people

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चरण पादुका योजना में चरण पादुका के साथ-साथ पीने के पानी की बॉटल, साड़ी एवं छाते के लिए 200 रुपये दिए जा रहे हैं। मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ, परिवार की चिंता करना मेरा धर्म है। सारे भाई-बहन मेरा परिवार हैं। भाई-बहन के पांव में कांटा न चुभे, इसके लिए भाइयों को जूता एवं बहनों को चप्पल पांव में पहचाने का कार्य कर रहे हैं। जनता की जिंदगी बदलने के लिए कमी नहीं छोड़ी जाएगी। जनता की सहमति के बिना कोई बांध नहीं बनेगा, किसी की जमीन जाने नहीं दी जाएगी।

 

 

मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार शाम को डिंडोरी में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यहां 182 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, कटनी एवं अनूपपुर के एक लाख 69 हजार 422 संग्राहक परिवारों को 47 करोड़ 71 लाख रुपये के तेंदूपत्ता बोनस का वितरण किया। आहार अनुदान योजनांतर्गत बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति वर्ग की एक लाख 84 हजार से अधिक महिलाओं को 27 करोड़ 60 लाख रुपये के अनुदान भत्ते की राशि सिंगल से अंतरित की गई। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने जनसभा के पूर्व जनदर्शन किया। जनदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों ने शामिल होकर मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।

 

 

भाई का फर्ज है बहनों के दुख-तकलीफ दूर करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों की आंखों में आंसू और जीवन में तकलीफ न हो, इसके लिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई है। मैं मुख्यमंत्री नहीं बहनों का भाई हूँ। भाई का फर्ज है बहन की दुख-तकलीफ दूर करें। मेरे मन में एक बात आई कि साल में एक बार बहनों को पैसा देने से काम नहीं चलेगा, इसलिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में हर माह पैसा डालने का निर्णय लिया है। मैं एक करोड़ 32 लाख बहनों का लाड़ला भाई हूँ। अभी एक हजार रुपये से बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिए हैं। आगे बढ़ा-बढ़ाकर तीन हजार रुपये तक किये जाएंगे। बहनों को रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पैसों के लिये परेशान नहीं होने दूंगा। पैसा मिलने से बहनों का घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ा है। मैंने पैसा नहीं आपका हक और सम्मान दिया है।

 

 

 

मकान बनाने के लिए मिलेगी राशि

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटे हुए भाई-बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसान सम्मान निधि के 6 हजार रुपये दे रहे हैं, इतनी ही राशि राज्य सरकार की ओर से दी जा रही है। इस तरह साल में 12 हजार रुपये किसानों को मिल रहे हैं। परिवार की सरकार का मतलब परिवार के किसी सदस्य को खाने-पीने की दिक्कत न हो। प्रधानमंत्री नि:शुल्क राशन दे रहे हैं। बीमार होने पर आयुष्मान कार्ड से इलाज हो रहा है। मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ कॉलेज की फीस मामा भरवा रहा है। बच्चों को 5वी और 8वीं पास करके दूसरे गांव जाने पर साइकिल दी जा रही है। सीएम राइज स्कूल बनाये जा रहे हैं। बारहवीं के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंक लाने पर लैपटाप दिये जा रहे हैं। अपने स्कूल में टॉप करने वाले तीन-तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी देने की पहल की गई है।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पोषण आहार अनुदान योजना में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया, सहरिया बहनों को योजना में बढ़ी हुई स्वीकृत राशि 1500 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। जनता की जिन्दगी बदलने का अभियान चल रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में- रमा बाई को चप्पल और भद्दू लाल को जूते पहनाये। उन्होंने सिया बाई और गणेश को तेंदूपत्ता बोनस की राशि का चेक भी प्रदान किया।

 

 

जनजातीय पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले जनजातीय वर्ग के व्यक्तियों को सम्मानित किया। सम्पतिया उईके को रानी दुर्गावती सम्मान, बुधपाल सिंह ठाकुर को वीर शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह सम्मान, डॉ. तापस चकमा को ठक्कर बाप्पा सम्मान, राजाराम कटारा को जननायक टंट्या भील सम्मान, स्व. राजाराम वास्कले (मरणोपरांत) को बादल भोई सम्मान तथा सीमा अलावा को जनगण श्याम सम्मान प्रदान किया।

 

Kolar News 7 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.