Video

Advertisement


सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी भर्तियां बेटियों की करेंगे: शिवराज
bhopal,  single click,  Chief Minister deposited

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी, वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाड़ली भांजियों की पढ़ाई निशुल्क करवाई जाएगी। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है। उन्होंने सिंगल क्लिक से सबा लाख लाड़ली बहनों के खाते में 250-250 रुपये भेजे। गैस सिलेंडर की कीमत 450 रुपये करने की घोषणा की।

 

मुख्यमंत्री चौहान रविवार को भोपाल के जंबूरी मैदाना में लाड़ली बहना सेना के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यहां लाड़ली बहनों ने मुख्यमंत्री को बड़ी राखी भेंट कर उनका स्वागत किया। सम्मेलन शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना सेना की सदस्यों के पैर पखारे। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना कैलेंडर लॉन्च किया। कार्यक्रम में लाड़ली बहना योजना पर थ्रीडी एनामॉर्फिक शो दिखाया गया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सावन के इस महीने में रसोई गैस 450 रुपये में तुम्हारा भैया दिलवाएगा। इसके बाद परमानेंट व्यवस्था बनाएंगे, ताकि महंगी गैस न लेनी पड़ी। उन्होंने कहा कि सिंगल क्लिक से तुम्हारे बैंक खातों में राखी के लिए 250 रुपये डाल रहा हूं। आगामी 10 सितंबर को फिर एक हजार रुपये डाले जाएंगे। अक्टूबर से अब बहनों के खातों में 1250 रुपये डाले जाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि शराब की दुकान के सामने शराब के अहाते बंद करने का निर्णय लिया है। बहनों का सम्मान सबसे बड़ा है, प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए नगर निगम निकाय पंचायत में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। अब हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस में रखेंगे। पुलिस में बेटियों की भर्ती 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दी जाएगी। शिक्षकों को भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों की होगी। अन्य भर्तियों में भी 50 फीसदी भर्ती बेटियों की कर दी जाएगी। सरकारी पदों पर भी 35 प्रतिशत नियुक्तियां महिलाओं की होगी। लाड़ली लक्ष्मी की बेटियों की पढ़ाई निश्शुल्क करवाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का काम करेंगे। हर बहनों की आमदनी बढ़ाकर 10 हजार रुपये करूंगा। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आएगी। रोजगार के लिए ऋण पर केवल दो प्रतिशत ब्याज देना होगा। स्ट्रीट वेंडर मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना में रोजगार उपलब्ध कराएंगे। बहन बेटियों के नाम पर संपत्ति खरीदी जाती है तो केवल एक प्रतिशत स्टांप शुल्क लगेगा। औद्योगिक क्षेत्र में उनके लिए स्थान आरक्षित करेंगे। रक्षा बंधन का संकल्प गांव में भी बहनों को मुफ्त में प्लाट दिया जाएगा। शहरों में फ्लैट बनाकर बहनों के नाम करेंगे। प्रधानमंत्री आवास में जिनके नाम छूट गए उनको मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। गरीब बहन का बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी।

 

Kolar News 27 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.