Video

Advertisement


पुलिस ने अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का किया भंडाफोड़
bhopal, Police busted ,illegal arms manufacturing factory

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशों के पालन में आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने एवं आम जनता की सुरक्षा के दृष्टिगत मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा अपराधियों पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में चंबल जोन के पुलिस महानिरीक्षक सुशांत कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में दतिया के पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा द्वारा जिले में लगातार वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सेंवदा पुलिस ने अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर सात अवैध हथियार, 25 जिंदा कारतूस, हथियार निर्माण की सामग्री, कई अनिर्मित हथियार व बैरल सहित अन्य सामग्री बरामद कर दो आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

 

 

दतिया एसपी प्रदीप शर्मा ने मंगलवार को मामले का खुलासा करते हुए बताया कि सोमवार को मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति अवैध हथियार लेकर बेरछा तिराहे पर खड़ा है। सूचना पर पुलिस ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए घेराबंदी कर एक संदिग्ध व्यक्ति को धरदबोचा, जिसने अपना नाम मनीष (21) पुत्र भंवर सिंह जाटव निवासी बेरछा तिराहा सेंवढ़ा बताया। मनीष की तलाशी के दौरान उसके पास से 315 बोर का एक देशी कट्टा, बैरल में एक जिंदा कारतूस और पेंट की जेब में एक जिंदा कारतूस मिला। लाइसेंस के बारे में पूछने पर उसके पास कोई वैध लाइसेंस होना नहीं पाया गया।

 

 

आरोपी की निशानदेही पर अवैध हथियारों की फैक्ट्री पहुंची पुलिस

अवैध हथियार के साथ पकड़े गए आरोपित मनीष ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने कट्टा बैलदारों का मोहल्ला के वार्ड नंबर 11 में रहने वाले मानसिंह जाटव और उसके लड़के सुनील जाटव से खरीदा है, जिन्होंने अपने घर में कट्टा बनाने की फैक्ट्री खोली है। उसने बताया कि उसे यह कट्टा मानसिंह जाटव के नाती सुनील पुत्र रामखिलौना जाटव ने दिलवाया है, जिसने मोबाइल में कट्टा व बंदूक बनाने का वीडियो दिखाया था। आरोपित मनीष की निशानदेही पर पुलिस मानसिंह जाटव के घर पहुंची, जहां पुलिस को सुनील पुत्र रामखिलौना जाटव मिला।

 

 

पुलिस ने फैक्ट्री में जब्त की यह सामग्री

घर के अंदर पुलिस ने प्रत्येक कमरे को बारीकी से सर्च किया। मकान की सर्चिंग के दौरान पुलिस को अवैध हथियार बनाने का सामान, जिसमें 2 बड़ी ड्रिल मशीन, 1 छोटी ड्रिल मशीन, वेल्डिंग मशीन, एक भट्टी चलाने का पंखा, 1 ग्राइन्डर व हथियार बनाने में उपयोग होने वाले औजार व सामान मिला। इसके साथ ही एक बोरी में 6 छोटे-बड़े आकार के कट्टे, जिनमें 12 बोर के 2 कट्टे, 315 बोर के 3 कट्टे व 1 अधूरी बनी सिंगल शॉट रायफल मिली। पुलिस को 315 बोर के 13 जिंदा कारतूस, 12 बोर के 10 जिंदा कारतूस, कट्टे व हथियार निर्माण में उपयोग होने वाले औजार और लोहे की सामग्री मिली। सुनील से इस फैक्ट्री को चलाने व हथियार बनाने के संबंध में पूछने पर उसके पास कोई वैध लाइसेंस नहीं पाया गया। पुलिस ने वहां मिले सामान, अवैध हथियार व कारतूस को जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

 

 

पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर अपराध विवेचना में लिया

आरोपित सुनील पुत्र रामखिलौना जाटव से फैक्ट्री के बारे में पूछने पर उसने बताया कि यह फैक्ट्री उसके परिवार के दादा मानसिंह जाटव व उनका पुत्र सुनील मिलकर चला रहे हैं और वह भी उनके साथ कट्टे व हथियार बनाना सीख रहा है। उसने बताया कि मानसिंह और उनका पुत्र सुनील हथियार बनाने का सामान लेने बाहर गए हैं। पुलिस ने आरोपित मनीष जाटव, सुनील पुत्र रामखिलौना जाटव, मानसिंह जाटव और सुनील पुत्र मानसिंह जाटव के विरुद्ध 25 (1) (a), 25-1 (aa) और 27 आर्म्स एक्ट के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर अपराध विवेचना में लिया है।

Kolar News 31 May 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.