Video

Advertisement


मप्र : भीषण गर्मी से तप रहा पूरा राज्य, तापमान 43 से 44 डिग्री हुआ
bhopal, MP entire state,heating up

भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। राजधानी भोपाल समेत पूरा प्रदेश तप रहा है। रविवार को राज्य के शहरों का औसत तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के 29 शहरों में बीते एक सप्ताह से अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इसके साथ तेज हवाएं चलने से कई शहर लू की चपेट में ही। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को लू से बचाव के आसान उपाय बताए हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने सोमवार को बताया कि राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है लेकिन मध्य प्रदेश में इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। यहां सूर्य की किरणें ज्यादा समय तक पड़ रही हैं, इसलिए यहां इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान में वृद्धि से हवाएं गर्म हो गई हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने और अनावश्यक बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर डेहरिया ने कहा है कि आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें। बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढककर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार कराएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ठन्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की भी सलाह दी गई है।

Kolar News 18 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2022 Kolar News.