Video

Advertisement


वायु सेवा के विस्तार से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पटल पर उभरेगा ग्वालियर : सिंधिया
gwalior, national and international stage , Scindia

ग्वालियर। ग्वालियर सहित प्रदेश के आठ शहरों तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा “पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा” शुरू की गई है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा गत 13 जून को भोपाल में इस सेवा का शुभारंभ किया गया था। शनिवार को ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर भी इस वायु सेवा से जुड़ गई। यहां राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पर शनिवार को “पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा” के शुभारंभ के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित हुआ। केन्द्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली से इस कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं के विस्तार से ग्वालियर राष्ट्रीय पटल पर ही नहीं, विश्व पटल पर उभरकर सामने आएगा।

 

यहाँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पर प्रदेश के उद्यानिकी एवं सामाजिक न्याय मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, पर्यटन व संस्कृति राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेन्द्र सिंह लोधी तथा सांसद भारत सिंह कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण शामिल हुए। पर्यटन राज्य मंत्री लोधी भोपाल से पीएम श्री पर्यटन वायुसेवा का विमान लेकर ग्वालियर पहुंचे। विमानतल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने “पीएम श्री पर्यटन वायुसेवा” के विमान से ग्वालियर से यात्रा पर गए पहले यात्रियों को बोर्डिंग पास सौंपे। साथ ही कार्यक्रम को संबोधित किया। इसके बाद यात्रियों को पुष्प-मालाएं पहनाकर एवं हरी झंडी दिखाकर विमान को भोपाल के लिए रवाना किया।

 

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच व विचार के अनुरूप मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने “पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा” के माध्यम से प्रदेश भर के धार्मिक व पर्यटन महत्व के स्थलों को जोड़ने का काम किया है। केन्द्र व राज्य सरकार के साझा प्रयासों से मध्यप्रदेश में भी विमान सेवाओं का विस्तार हो रहा है। मध्यप्रदेश में देश ही नहीं दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। इस सेवा से प्रदेश के पर्यटन को और ऊँचाईयाँ मिलेंगीं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में 500 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक एयर टर्मिनल का निर्माण हुआ है। जबलपुर का हवाई अड्डा भी बनता तैयार हो गया है। दतिया, सतना व रीवा में भी हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं।

 

वायु सेवा से ग्वालियर की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगाः मंत्री कुशवाह

उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि “पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा” से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि व्यापारिक गतिविधियों में भी तेजी आयेगी। ग्वालियर को यह सेवा उपलब्ध कराने के लिये उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रति ग्वालियरवासियों की ओर से आभार जताया।

राम वन गमन पथों को विकसित कर प्रदेश की धरती को राममय बनाएंगेः लोधी

पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा कि मध्यप्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2023-24 में 11 करोड़ से ज्यादा देशी-विदेशी पर्यटक प्रदेश के भ्रमण पर आए थे। “पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा” शुरू होने से इसमें और इजाफा होगा। इस विमान सेवा के माध्यम से सरकार ने प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक व पर्यटन स्थलों को जोड़ने का काम किया है। सरकार उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर ओरछा में रामराजा लोक, मैहर में शारदा लोक व दतिया में पीताम्बरा माई लोक का विकास करने जा रही है। साथ ही मुख्यमंत्री डॉ. यादव की पहल पर राम वन गमन पथ के सुनियोजित विकास का काम शुरू किया गया है। प्रदेश में लगभग एक दर्जन ऐसे स्थानों पर जहाँ भगवान श्रीराम के चरण पड़े थे, उन सभी को विकसित किया जायेगा। चित्रकूट में भगवान राम ने सबसे ज्यादा समय तक प्रवास किया था। इस बात को ध्यान में रखकर इस नगरी का सुनियोजित विकास सरकार करेगी। राम वन गमन पथ के सभी केन्द्रों को जोड़कर सरकार मध्यप्रदेश की धरती को राममय बनाने का काम करेगी।

 

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का संचालन मध्यप्रदेश टूरिज्म द्वारा मेसर्स जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रदेश के आठ शहरों ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, सिंगरौली और खजुराहो को हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा गया है। पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का संचालन 13 जून से शुरू हो गया है। ग्वालियर से 15 जून को इसकी शुरूआत हुई है, वहीं 16 जून को उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत की जायेगी। हवाई सेवा के लिए 6 पैसेंजर सीट वाले दो एयरक्राफ्ट का संचालन किया जा रहा है।

 

ग्वालियर इन दिवसों में यह सेवा उपलब्ध होगी

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा के अंतर्गत ग्वालियर शहर को सप्ताह में दो दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल एवं उज्जैन व शनिवार को भोपाल से जोड़ा जा गया है। उज्जैन शहर को सप्ताह में तीन दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर व बुधवार को इंदौर, भोपाल तथा जबलपुर व रविवार को इंदौर और भोपाल से जोड़ा जा रहा है। रीवा शहर को सप्ताह में सोमवार व गुरूवार दो दिवस इंदौर, जबलपुर व भोपाल से जोड़ा गया है। खजुराहो शहर को सप्ताह में एक दिवस शुक्रवार को भोपाल और जबलपुर के लिए यह विमान सेवा उपलब्ध रहेगी।

Kolar News 15 June 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.