Video

Advertisement


बेटों को सेट करने के चक्कर में एमपी को अपसेट कर रहे कांग्रेस नेता : प्रधानमंत्री मोदी
seoni, Congress leaders ,Prime Minister Modi

सिवनी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव नहीं लड़ रही है। उसे पता है कि वह जीतने नहीं वाली। वो तो चुनाव लड़ने का ढोंग कर रही है ताकि कहीं से चंदा, डोनेशन मिलना है तो मिल जाए। कांग्रेस में लड़ाई मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए नहीं हो रही है, उन्हें पता है कि मुख्यमंत्री भाजपा का ही बनेगा। कांग्रेस के नेताओं में लड़ाई इस बात के लिए हो रही है कि आगे चलकर किसका बेटा कांग्रेस का मुखिया बनेगा। प्रदेश के दो बड़े कांग्रेस नेता अपने-अपने बेटों को सेट करने के चक्कर में प्रदेश को अपसेट कर रहे हैं। जो अपने बेटों के लिए लड़ रहे हैं, वो आपके बेटे-बेटी के बारे में सोचेंगे क्या ? ये आपके बेटे-बेटी के लिए कुछ कर सकते हैं क्या ? और अगर ये आपके बेटे-बेटी के लिए कुछ नहीं सोच सकते, कुछ नहीं कर सकते तो फिर ऐसे लोगों की जरूरत क्या है ? यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को सिवनी के जगदंबा सिटी मैदान में विराट, अभूतपूर्व और ऐतिहासिक जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

इसलिए ’एमपी के मन में है मोदी’ और ’मोदी के मन में एमपी’’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चुनाव के समय पर हर जगह राजनीतिक गुणा भाग करने वाली टोली सक्रिय रहती है, जीत-हार का हिसाब-किताब करती रहती है। आप लोग जितनी बड़ी संख्या में मुझे आशीर्वाद देने आए हैं, उसी से यह साफ हो गया है कि किसकी विजय होने जा रही है। मोदी ने कहा कि एमपी के मन में मोदी क्यों है, इसकी एक बड़ी वजह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना है। कोरोना के काल में मेरे मन में एक ही विचार चलता था कि दुनिया में इतना बड़ा संकट आया है, परिवार का हर व्यक्ति भय के बीच जी रहा है। बाहर जाना मुश्किल, काम करना मुश्किल। मैंने संकल्प लिया कि इस संकट में किसी गरीब का चूल्हा बुझने नहीं दूंगा। किसी गरीब के बच्चे भूखे न सो जाएं, इसके लिए मैं रात-रात भर जागता रहा। हमने गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की और 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देना शुरू किया। इनमें मध्यप्रदेश के भी 5 लाख लोग शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह योजना एक महीने बाद खत्म होने वाली है लेकिन मैं गरीबी से निकला हूं और गरीबों के दर्द को समझता हूं, इसलिए हमने यह निर्णय लिया है कि इस योजना को पांच सालों के लिए और बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस सरकार का हर घोटाला लाखों करोड़ रुपये का होता था। भाजपा सरकार में घोटाले नहीं होते। इस तरह गरीबों के हक का जो पैसा हमने बचाया है, उसे ही गरीबों के राशन पर खर्च करेंगे। घोटालों वाली कांग्रेस और गरीबों की भाजपा सरकार में यही बड़ा अंतर है।

 

 

आदिवासियों के योगदान को भुलाया, एक परिवार को दे दिया आजादी का श्रेय

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे आदिवासी परिवारों में लखन कुमार जी के मंदिर में पूजा अर्चना करके खेती शुरू करने की मान्यता है। सिवनी की यह पुण्य भूमि शहीद बिंदु कुमारी, रानी दुर्गावती और राजा शंकर शाह की धरती है। मां भारती और हमारी संस्कृति की रक्षा में हमारे आदिवासी वीर वीरांगनाओं का योगदान यहां हर तरफ दिखता है। लेकिन कांग्रेस ने उसे भुला दिया। कांग्रेस ने आजादी का सारा श्रेय सिर्फ एक ही परिवार के नाम कर दिया। कांग्रेस के लिए इस एक परिवार से बड़ा कोई और है ही नहीं। कांग्रेस की सरकारों की सारी योजनाएं, वहां के रास्ते और कांग्रेस के घोषणा पत्र में भी वही एक परिवार दिखता है। लेकिन साथियों, यह भाजपा है जिसके लिए हर गरीब, हर पिछड़ा और हर आदिवासी परिवार का सदस्य है। मोदी ने उपस्थित जनसमुदाय से पूछा कि हमारा ये आदिवासी समाज हजारों सालों से है या नहीं? क्या हमारा ये आदिवासी समाज भगवान राम के जमाने से नहीं है? हमारे इस आदिवासी समाज ने ही राजकुमार राम को मर्यादा पुरुषोत्तम राम बनाया या नहीं? हमारा आदिवासी समाज इतना पुराना है, लेकिन आजादी के बाद पांच-छह दशकों तक कांग्रेस ने आदिवासी शब्द ही नहीं सुना, आदिवासी कहां रहते हैं, उन्हें पता नहीं था। जब स्व. अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने, तो अलग से जनजातीय मंत्रालय बनाया गया। आदिवासी भाइयों के कल्याण के लिए अलग से बजट दिया गया।

 

 

’पहले भ्रमित किया, अब गुमराह कर लूटने का खेल रहे कांग्रेसी’

 

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोग आजकल आदिवासी क्षेत्रों में जाकर झूठ बोल रहे हैं, उन्हें भ्रमित किया जा रहा है। कांग्रेस ने पहले आपको अंधेरे में रखकर लूटा है और अब आपको गुमराह करके लूटने के खेल खेले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन आदिवासियों ने राजकुमार राम को परमात्मा राम बना दिया, हम उनके पुजारी हैं। भाजपा की सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन 15 नवंबर को पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है। जबलपुर में रानी दुर्गावती के नाम पर भव्य स्मारक बनाया जा रहा है। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकरशाह के नाम पर और मंडला मेडिकल कॉलेज का नाम हृदय शाह के नाम पर रखा गया है। भोपाल में देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम पर और पातालपानी स्टेशन का नाम जननायक टंट्या भील के नाम पर रखा गया है।

 

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार बैगा, भारिया और सहरिया जैसी पिछड़ी जनजातियों की सुध ली है। इनके विकास के लिए भारत सरकार 15000 करोड़ रुपये का एक खास मिशन शुरू करने जा रही है। हमने कुम्हार, लुहार, दर्जी, धोबी, राज मिस्त्री, बढ़ई और अन्य तरह का काम करने वाले भाइयों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इन लोगों को नए औजार दिलाने और ट्रेनिंग दिलाने की व्यवस्था की गई है। आगे चलकर कारोबार बढ़ाने के लिए लोन भी दिया जाएगा। श्री मोदी कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के अधिकांश लाभार्थी गरीब, पिछड़े और आदिवासी समाज से ही हैं।

 

 

’दादा-दादी, नाना-नानी के नाम पर वोट मांग रही कांग्रेस’

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे युवा साथी जो पहली बार वोट डालेंगे, उन्हें यह बात खास तौर पर समझना होगी कि कांग्रेस का न तो अपना कोई भविष्य है और न ही उसके पास युवाओं के भविष्य के लिए कोई योजना है, न कोई रोड मैप है। कांग्रेस के लोग आज भी यह कहते हैं कि हमारे दादा-दादी ने ये किया था, इसलिए हमें वोट दो। हमारे नाना-नानी ने ये किया था, इसके लिए हमें वोट दो। लेकिन भाजपा आपके भविष्य के लिए काम कर रही है। प्रदेश में जो आधुनिक सड़कें बन रही हैं, जो आधुनिक ट्रेनें चल रही हैं, ये युवाओं के भविष्य के लिए ही हैं। इनसे विकास होगा औद्योगिक कॉरिडोर बनेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि यहां के पेंच नेशनल पार्क को मोगली का घर कहा जाता है। इसलिए इस पूरे जनजातीय क्षेत्र में पर्यटन आधारित रोजगारों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। गरीब का जीवन आसान बने, यह भाजपा की प्राथमिकता है। श्री मोदी ने कहा कि आप सभी के हाथों में जो मोबाइल फोन है, इसकी कीमतें भाजपा सरकार ने कम की हैं। कांग्रेस के जमाने में देश में सिर्फ दो फैक्ट्रियां थीं, जो मोबाइल बनाती थी। लेकिन आज हमारी नीतियों के कारण देश में 200 से अधिक स्मार्टफोन बनाने वाली फैक्ट्रियां हैं। मोबाइल डाटा की कीमतें भी कम रखकर हमारी सरकार हर उपभोक्ता के 3 से 4 हजार रुपये हर महीने बचा रही है।

मोदी ने कहा कि गरीब की जेब साफ, काम हॉफ कांग्रेस का ध्येय वाक्य है। कांग्रेस विकास नहीं करती, लेकिन गरीबों की जेब जरूर साफ कर देती है। जबकि भाजपा सरकार की पूरी कोशिश गरीब का पैसा बचाने की है। आयुष्मान भारत योजना देश-प्रदेश के गरीबों की बड़ी मदद कर रही है और पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिल रहा है। सिवनी जिले में मेडिकल कॉलेज बन गया है और 300 से ज्यादा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स खुल चुके हैं। इनका ज्यादातर लाभ हमारी माताओं-बहनों को मिल रहा है। श्री मोदी ने कहा कि दवाओं पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए हमारी सरकार ने करीब 10,000 जन औषधि केंद्र खुलवाए। इनमें दवाओं पर 80 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जाता है। सस्ती दवाएं उपलब्ध कराकर भाजपा की सरकार ने गरीबों के 25000 करोड़ बचाए हैं।

 

’कांग्रेस ने कभी छोटे किसानों के बारे में नहीं सोचा’

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार गरीबों, देश के मध्यम वर्ग के साथ-साथ किसानों के पैसे भी बचा रही है। यूरिया हमारे किसानों की जिंदगी का हिस्सा है। लेकिन जो यूरिया हमारे किसान खेतों में डालते हैं, उसकी अमेरिका में कीमत 3000 रुपये है। हमारे पड़ोसी देशों में भी यूरिया की बोरी 2500-3000 रुपये में मिलती है। लेकिन हमारे देश में यूरिया की बोरी किसानों को 300 रुपये में मिल रही है। इस पर हमारी सरकार हर साल लाखों करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अगर किसी का सबसे ज्यादा नुकसान किया है, धोखा दिया है, तो वह हमारे छोटे किसान हैं। कांग्रेस ने कभी इनके बारे में नहीं सोचा। आपने जब मुझे दिल्ली भेजा तो हमारी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना बनाई। इस योजना के अंतर्गत 2 लाख 60 हजार करोड़ किसानों के खाते में जमा किए जा चुके हैं। सिवनी के भी ढाई लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। दूसरी तरफ कांग्रेस वाले कर्जमाफी की झूठी घोषणाएं करते हैं। पांच साल पहले भी उनके नेताओं ने 10 दिनों में कर्जमाफी का वादा किया था। लेकिन डेढ़ साल सरकार चलाने के बाद भी उन्होंने एक पाई माफ नहीं की।

मोदी ने कहा कि किसानों को सशक्त बनाने के लिए भाजपा ने गेहूं, मूंगफली और चने का समर्थन मूल्य बढ़ाया है। कांग्रेस सरकार दलहन और तिलहन फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद ना के बराबर करती थी। लेकिन हमारी सरकार ने मूंगफली के समर्थन मूल्य में भी 500 रुपये की वृद्धि की है। हमारे किसान भाइयों की जेब में ज्यादा से ज्यादा पैसा जाए, यही भाजपा सरकार की प्रतिबद्धता है।

 

’बहन-बेटियों को समर्पित डबल इंजन की सरकार’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार माता-बहनों, बेटियों के लिए समर्पित सरकार है। हमने गरीबों के लिए पक्के घर दिए तो घर की मालकिन के नाम पर रजिस्ट्री का प्रावधान किया। इससे पहले हर संपत्ति सिर्फ पुरुषों के नाम पर ही होती थी। माता- बहनों को तकलीफ न उठानी पड़े, इसके लिए हमने टॉयलेट बनाए, गैस कनेक्शन दिए और बिजली कनेक्शन दिए। हम हर घर तक नल से जल पहुंचाने के काम में जुटे हैं। श्री मोदी ने कहा कि बहनों के सशक्तीकरण के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने भी लाडली बहना योजना बनाई है। इस योजना में शामिल बहनों में से अधिकतर गरीब, पिछड़े और आदिवासी परिवारों की हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर आप सब मेरी बातों से सहमत हैं, तो मेरा एक काम करें। यहां से जाने के बाद हर घर में जाएं और उस घर के लोगों को बताएं कि मोदी जी आए थे और उन्होंने आपके लिए ये संदेश दिया है।

Kolar News 6 November 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.