Video

Advertisement


इफको का नैनो लिक्विड डीएपी प्लांट मेक इन इंडिया का उत्कृष्ट उदाहरण: अमित शाह
ahamdabad, IFFCO

अहमदाबाद। गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सांसद और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कलोल स्थित इफको में आधुनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत स्वचालन तकनीक से सुसज्जित 300 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित नैनो डीएपी (लिक्विड) संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने विशिष्टताओं के बारे में जानने के लिए संयंत्र के विभिन्न विभागों और प्रयोगशाला में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ आजाद हिंद फौज में बहादुरी से सेवा करने वाली कैप्टन लक्ष्मी सहगल को उनकी जयंती के अवसर पर याद किया।

केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गुजरात और पश्चिम भारत के किसानों के लिए यह बहुत प्रसन्नता का दिन है कि आज इफको में नैनो लिक्विड डीएपी की नई फैक्ट्री का उद्घाटन किया गया है। भारत को नैनो यूरिया और नैनो डीएपी में विश्व में प्रथम स्थान पर पहुंचाने में इफको के एमडी उदयशंकर अवस्थी का बड़ा योगदान है। शाह ने केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया, इफको के अध्यक्ष दिलीप संघानी और इफको के एमडी उदयशंकर अवस्थी को हार्दिक बधाई दी।

शाह ने कहा, भारत एक कृषि प्रधान देश है, दुनिया में कहीं भी ऐसी जलवायु और कृषि योग्य भूमि नहीं है, जहां साल में 3 से 4 फसलें उपजाई जा सकें। भारत एकमात्र ऐसा देश है, जहां पिछले 75 वर्षों में ऐसी व्यवस्था की जा सकती है। साल के हर महीने खेतों में काम कराया जाता है। जैसे-जैसे समय बीतता है, आवासीय बस्तियां बढ़ती हैं, औद्योगीकरण बढ़ता है, भूमि NA होती है, और अनाज उत्पादन और अनाज की आवश्यकता के बीच संतुलन बना रहता है।

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक विभाग मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, नैनो तरल डीएपी और यूरिया की ओर नैनो किसानों के उत्पादन को मिट्टी के क्षरण के बिना बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले वर्ष खाद पर 2.5 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई, जिसमें 22 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी का लाभ गुजरात के किसानों को मिला। मंडाविया ने नवनिर्मित नैनो लिक्विड डीएपी संयंत्र की विशेषताओं और किसानों को होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया।

Kolar News 24 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.