Video

Advertisement


झाबुआ-अलीराजपुर जिले में भगोरिया उत्सव बुधवार से
jhabua, Bhagoriya festival

झाबुआ। मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुत जिलों झाबुआ एवं अलीराजपुर में बुधवार से भगोरिया उत्सव का धूमधाम भरा शानदार आगाज होगा। इन जिलों से काम की तलाश में पलायन कर गुजरात, राजस्थान ओर अन्य स्थानों पर गए हुए लोग वापस अपने घरों की ओर लौट आए हैं और पर्व की तैयारियों में उत्साह से जुट गए हैं। इस साल बाजारों में बड़ी रौनक है। चारों तरफ हर्षोल्लास का वातावरण दिखाई दे रहा है। ऐसे में भगोरिया की मस्ती सिर चढ़कर बोलने वाली है।

 

झाबुआ एवं अलीराजपुर जिलों में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा इस पर्व के मद्देनजर जहां अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए जहां लगातार बैठकें कर तैयारियों की समीक्षा की गई, वहीं चाक चौबंद सुरक्षा प्रबंधों को भी अंतिम रूप दिया गया है।

 

 

आदिवासी संस्कृति के इस पर्व का आगाज़ होली के सात के दिन पूर्व से हो जाता है। और होली पूर्व लगने वाले सभी हाट बाजार भगोरिया हाट कहे जाते है। पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासियों की संस्कृति का प्रतीक, प्रणय पर्व के रूप में जाना जाने वाले भगोरिया पर्व की शुरुआत बुधवार, 1 मार्च से होगी और मंगलवार 7 मार्च तक विभिन्न स्थानों पर भरने वाले हाट बाजार भगोरिया हाट के रूप में भरेंगे। भगोरिया उत्सव को लेकर आदिवासियों में बड़ा उत्साह है। हाट बाजारों में शामिल होने के लिए झाबुआ जिले से दूरस्थ स्थानों की ओर काम (मजदूरी) पर गए आदिवासी मजदूर इस लोक पर्व के मद्देनजर अपने घर लौट आए हैं। इस वर्ष जहां फसलें अच्छी हुई है और किसी तरह से कोई प्रशासनिक बंदिशें या कोरोना जैसी बीमारी का भय भी नहीं है, इसलिए इस साल भगोरिया हाट बाजारों में जबरजस्त मस्ती भरा माहौल ओर धूमधाम रहेगी।

 

 

जिले के व्यापारियों के अनुसार इस साल बाजारों में रौनक भी है, ओर जमकर खरीदारी भी की जा रही है। पिछले वर्षो में कोरोना महामारी के चलते एक अज्ञात भय लोगो में समाया था, हालांकि फिर भी झाबुआ आलीराजपुर जिलो में भगोरिया हाट उसी शिद्दत से भरे थे, ओर इस प्रणय पर्व की मस्ती, पिछले वर्षों में फैली कोरोना पर भारी पड़ी थी, किन्तु इस साल न तो ऐसा कोई भय है, ओर नहीं किसी तरह की बंदिशें हैं। ऐसे में भगोरिया का भारी उत्साह सब तरफ देखने में आ रहा है।

 

भगोरिया पर्व के शानदार ओर उत्साहित माहौल को देखते हुए जिला प्रशासन भी मुस्तैद है। झाबुआ एवं अलीराजपुर जिलों में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा इस पर्व के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए जहां लगातार बैठकें कर तैयारियों की समीक्षा की गई, वहीं चाक चौबंद सुरक्षा प्रबंधों को भी अंतिम रूप दिया गया है।

 

झाबुआ के पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने भगोरिया ने बताया कि भगोरिया पर्व को लेकर संपूर्ण जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे एवं ड्रोन कैमरों के माध्यम से पूरे शहर में निगरानी सुनिश्चित की गई है। पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार अपील करते हुए समझाइश भी दी जा रही है कि आगामी त्यौहार सब लोग शांति और सौहार्द के वातावरण में मनाएं, किन्तु यदि किसी असामाजिक तत्व द्वारा किसी तरह से कोई भी गड़बड़ी करने का प्रयास किया गया तो पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटेगा।

 

अलीराजपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जिले में सभी जगहों पर चाक चौबंद सुरक्षा के प्रबंध रहेंगे। इसमें मुख्य रूप से भगोरिया सुरक्षा प्लॉन के अंतर्गत पर्याप्त पुलिस बल लगाया जाएगा तथा विशेष पुलिस अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। भगोरिया पर्व के दौरान संबंधित ग्राम, कस्बे के मुख्य मार्ग को जोडने वाली सभी सडकों पर ग्रामीणों के घर पहुंचने तक पेट्रोलिंग वाहन मय बलवा ड्रील सामग्री के लगातार भ्रमण करेंगे। मोबाइल वाहन भगोरिया स्थल के चारों तरफ लगातार भ्रमण करेगी ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो। थाना प्रभारियों द्वारा ग्राम एवं कस्बें में आने वाले मार्गो का भ्रमण कर पेट्रोलिग की जाएगी ओर भगोरिया समाप्त होने के बाद ग्रामीणों को गंतव्य के लिए रवाना किया जाएगा। सम्पूर्ण मेला स्थल एवं प्रमुख मार्गों पर ड्रोन कैमरे से संपूर्ण स्थानों पर निगाह रखी जाएगी। भगोरिया पर्व में तीर-कमान, फलिया, कुल्हाड़ी, लाठी जैसे हथियारों को नहीं लाने हेतु निर्देशित करेंगे, यदि ऐसा कोई व्यक्ति हथियार लेकर भगोरिया में आएगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Kolar News 28 February 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.