Video

Advertisement


ग्राम की चौपाल पर करें राजस्व संबंधी कार्यों का निराकरण
ग्राम की चौपाल पर करें  राजस्व संबंधी कार्यों का निराकरण

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाला हर व्यक्ति किसान है। किसानों के राजस्व संबंधी कार्यों जैसे अविवादित नामांतरण, फौती नामांतरण आदि के कार्य ग्राम की चौपाल पर तत्काल होना चाहिये। सरकार की मंशा है कि सभी पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का फायदा मिले। राज्य की सरकार आमजन के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित कर रही है। यह बात स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इन्दर सिंह परमार ने आज शाजापुर जिले के शुजालपुर विकासखण्ड के ग्राम दुग्धा में विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर में कही। ग्राम दुग्धा में विकास यात्रा का शुभारंभ राज्यमंत्री परमार ने पंचायत भवन पर तिरंगा ध्वज फहराकर किया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 05 फरवरी से 25 फरवरी तक हर गांव एवं नगर के वार्डों में विकास यात्रा निकाल कर नागरिकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही पात्र व्यक्तियों को लाभांवित करने के लिए आवेदन भी प्राप्त किये जा रहे हैं। इस क्रम में आज दूसरे दिन शुजालपुर विकासखण्ड के ग्राम दुग्धा से विकास यात्रा का शुभारंभ हुआ। यह यात्रा ग्राम पचावदा, खेड़ाबोल्दा, रायपुर, पिपलौदा, पेवची, गागलाखेड़ी व चौकी मुरादाबाद जाना प्रस्तावित है।

 

ग्राम दुग्धा एवं पचावदा में अयोजित हुए समारोह के दौरान राज्यमंत्री परमार ने बताया कि दोनों ग्रामों में 30 लाख 75 हजार रूपये के कुल 16 कार्य पूर्ण हुए हैं। ग्राम दुग्धा में राज्यमंत्री परमार ने 2 लाख 12 हजार 400 रूपये लागत से निर्मित सीमेंट कांक्रीट सड़क का लोकार्पण किया। इसी तरह ग्राम पचावदा में उन्होंने लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा रेट्रो फिटिंग नवीन योजना अंतर्गत 41 लाख 35 हजार रूपये की लागत से तैयार की गई नलजल योजना का स्वस्तिक बनाकर शुभारंभ किया। राज्यमंत्री परमार ने बताया कि प्रदेश में सर्वसुविधा युक्त सीएम राईज विद्यालयों का निर्माण किया जा रहा है। शाजापुर जिले में भी 06 सीएम राईज विद्यालय स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से गुलाना के विद्यालय का निर्माण पूर्ण हो गया है, जिसका शीघ्र ही लोकार्पण होगा तथा शुजालपुर के सीएम राईज विद्यालय का भूमिपूजन भी हो चुका है और चार शेष विद्यालयों का शीघ्र ही भूमिपूजन होगा। इन विद्यालयों में अब गरीब व्यक्ति के बच्चें भी सस्ती एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

 

ग्राम पचावदा में राज्यमंत्री परमार ने ग्राम पचावदा में नलजल योजना का कार्य पूर्ण होने पर ग्रामीणों को शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रधानमंत्री के स्वप्न हर-घर नल से जल को पूरा करने जा रहे हैं। नलजल योजना के क्रियान्वयन से अब ग्रामीणों को दिक्कत नहीं आयेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन ग्रामीणों के घर छूट गए हैं उन्हें भी शीघ्र ही नल कनेक्शन दिया जायेगा। राज्य एवं केन्द्र सरकार की मंशा है कि हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली एवं बदलाव आए, इसके लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पचावदा में सड़क के किनारे बने गड्ढे को भरने के लिए विधायक निधि से एक लाख रूपये भी मंजूर किये। राज्यमंत्री परमार ने ग्राम पचावदा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को परीक्षण किट का वितरण भी किया। ग्राम पचावदा के शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों का स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री परमार ने निरीक्षण भी किया। इस मौके पर विद्यालय भवन के फर्श और दीवारों की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने विद्यालय के छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया। परमार ने उपस्थित शिक्षकों को निर्देश दिये कि वे विद्यालय में छात्र संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास करें तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा दें। इस दौरान कलेक्टर दिनेश जैन, जनपद पंचायत शुजालपुर अध्यक्ष  सीताबाई पाटोदिया, अनुविभागीय अधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद सिंह सहित विभिन्न अधिकारीगण, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

Kolar News 7 February 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.