Video

Advertisement


ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज के विजेताओं में मप्र के चार शहर
bhopal, Four cities of MP, Eat Smart Cities Challenge, Chief Minister

भोपाल। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज के विजेताओं की घोषणा कर दी है। इसमें 11 शहरों को विजेता घोषित किया गया है। गौरव की बात है कि इसमें सर्वाधिक मध्य प्रदेश के चार शहरों हैं। विजेताओं में इंदौर, जबलपुर, सागर और उज्जैन शामिल हैं। प्रदेश विजेता शहर को 50 लाख का पुरस्कार प्राप्त होगा। इससे भी बड़ी गौरव की बात है कि इन्हें जुलाई 2022 में बर्मिंघम (इंग्लैंड) में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मंत्रालय में हुई कमिश्नर-कलेक्टर कान्फ्रेंस के दौरान ईट-स्मार्ट सिटी चैलेंज में प्रदेश के इन्दौर, उज्जैन, जबलपुर और सागर के विजेता होने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में देश में अग्रणी बन रहा है। मुख्यमंत्री ने चारों शहर के जिला प्रशासन को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

 

जनसम्पर्क अधिकारी दुर्गेश रायकवार ने नागरिकों का खानपान उचित, व्यवस्थित और सही हो, जिससे स्वास्थ्य के साथ आर्थिक प्रणाली का दृष्टिकोण भी सुव्यवस्थित करने के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा ईट राइट इंडिया सिटीज चैलेंज कॉम्पीटिशन आयोजित किया गया। इसमें देश के 11 शहरों में से सर्वाधिक मध्यप्रदेश के 4 शहरों को स्थान प्राप्त हुआ। शहरी स्तर पर ईट राइट इंडिया के दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए 15 अप्रैल, 2021 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के सहयोग से MoHUA द्वारा चुनौती शुरू की गई थी।

 

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज का उद्देश्य स्मार्ट शहरों को एक ऐसी योजना विकसित करने के लिए प्रेरित करना है, जो खाद्य संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए 'स्मार्ट' समाधानों के अनुप्रयोग के साथ संस्थागत, भौतिक, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढाँचे द्वारा समर्थित एक स्वस्थ, सुरक्षित और टिकाऊ खाद्य वातावरण का समर्थन करती है। खाद्य सुरक्षा और नियामक वातावरण को मजबूत करके, उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता और उन्हें भारत के स्मार्ट शहरों में बेहतर भोजन विकल्प बनाने का आग्रह कर ईट राइट इंडिया में विभिन्न पहलों को अपनाने और बढ़ाने में उनके प्रयासों को पहचानने के लिए शहरों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में चुनौती की कल्पना की गई है।

Kolar News 9 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.