Video

Advertisement


हिन्दुस्तान का ताज आज देश के हृदय से जुड़ाः केंद्रीय मंत्री सिंधिया
indore, crown of India , attached  heart of the country , Union Minister Scindia

इन्दौर। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण है। हिन्दुस्तान के ताज जम्मू कश्मीर और हिंदुस्तान के हृदय इंदौर के बीच सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ हो रही है। उन्होंने कहा कि आज देश का ताज अपने हृदय से जुड़ने जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया सोमवार को इंदौर-जम्मू के बीच सीधी उड़ान सेवा का शुभारम्भ कर रहे थे।

 

माँ अहिल्या की नगरी इंदौर और माँ वैष्णो देवी की नगरी जम्मू के बीच सोमवार से सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ हुई। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में हरी झण्डी दिखाकर इस सेवा का शुभारंभ किया। दिल्ली और इंदौर में इस अवसर पर समानांतर रूप से कार्यक्रम आयोजित हुआ। एयरपोर्ट इंदौर में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, मधु वर्मा, प्रमोद टंडन, सुदर्शन गुप्ता, मोहन सेंगर उपस्थित थे। दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह और वीके सिंह भी वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़े।

 

सिंधिया ने इस अवसर पर कहा कि माँ अहिल्या की नगरी इंदौर एक ऐतिहासिक शहर है, जो न केवल स्वच्छता, शिक्षा अपितु अनेक कई मामलों में देश में प्रथम स्थान पर है। आज स्वच्छता में यह देश में ही नहीं विश्व में अपनी पहचान स्थापित कर रहा है। यह देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहाँ दो विश्व स्तरीय संस्थान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान मौजूद हैं। इंदौर अपनी विशेषताओं के कारण अब मिनी बांबे नहीं अपितु मिनी इंडिया का रूप ले रहा है।

 

उन्होंने कहा कि इंदौर में उड़ान सेवाओं के विस्तार के लिए इंदौर के जनप्रतिनिधि हमेशा उनके पीछे पड़े रहते थे। आज हर्ष का विषय है कि इंदौर अनेक शहरों से कनेक्ट हो गया है। उन्होंने बताया कि समर शेड्यूल में इंदौर को तीन अतिरिक्त शहरों से जोड़ा जा रहा है। जम्मू के साथ साथ अब विशाखापट्टनम और चंडीगढ़ भी इंदौर से जुड़ने जा रहे हैं।

 

सिंधिया ने कहा कि इंदौर एयरपोर्ट में सुविधाओं में निरंतर विस्तार हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल के बाद अब यहाँ डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल भी बनने जा रहा है। एयरपोर्ट में तीन नए एयरोब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। यहाँ के ओल्ड टर्मिनल में स्टेट हैंगर बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

 

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने देश में नागरिक उड्डयन सेवाओं की वृद्धि के लिए मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की सराहना की। उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में सुविधाओं का निरंतर विस्तार हुआ है। उन्होंने ऑपरेशन गंगा के लिए भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब हिंदुस्तान के बच्चों को यूक्रेन से सुरक्षित लाया गया तो विश्व व्यापी सराहना मिली। यही नहीं पाकिस्तान द्वारा भी इसकी प्रशंसा की गई। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने इंदौर के नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि इंदौर देश में अपनी पहचान बना चुका है।

 

प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर के लिए आज के दिन को बड़ा पवित्र बताते हुए कहा कि माँ अहिल्या की नगरी आज माँ वैष्णो देवी की नगरी से जुड़ने जा रही है। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी। केंद्रीय मंत्री सिंधिया से इसका आग्रह किया गया था।

 

उन्होंने कहा कि जब से सिंधिया ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय संभाला है, इंदौर को अनेक सुविधाएँ मिली हैं। उनके केन्द्रीय मंत्री बनने के पहले 8 जुलाई तक इंदौर देश के केवल 12 शहरों से जुड़ा था। सिंधिया के उड्डयन मंत्री बनने के बाद इंदौर देश के 23 से अधिक नये शहरों से हवाई सेवा से जुड़ गया है, जिसमें मुख्यतः चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, गोवा, रायपुर, अमृतसर, पुणे, नागपुर, ग्वालियर, जबलपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, प्रयागराज, बेलगांव, हैदराबाद, किशनगढ़, सूरत, जोधपुर, शिर्डी, गोंदिया आदि हैं। इन नवीन हवाई सेवाओं का लाभ इंदौर के साथ प्रदेश के अन्य नागरिकों को मिलना प्रारंभ हो गया है।

 

सिलावट ने कहा कि इंदौर सहित मध्यप्रदेश से लगभग 80 से अधिक नई उडानों का संचालन सिंधिया जी के निर्देश पर प्रारंभ हुआ है। इन्दौर से नई उडानों के शुरू होने से प्रतिमाह हजारों यात्रियों का आवागमन चालू हो गया है। जिस प्रकार यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है तथा इन्दौर एयरपोर्ट के विकास के लिए दी गई कई सौगातों से शहर के एयरपोर्ट के विकास के साथ-साथ पर्यटन, होटल व्यवसाय, टैक्सी व्यवसाय आदि से जुड़े लोगों को भी अप्रत्यक्ष रूप से लाभ एवं रोजगार मिल रहा है।

 

उन्होंने केंद्रीय मंत्री सिंधिया से आग्रह किया कि इंदौर से दुबई की सप्ताह में तीन दिन उड़ान सेवाएं प्रारंभ कराएं। अभी दुबई के लिए हफ्ते में केवल एक दिन की ही उड़ान सेवा उपलब्ध है। सिलावट ने इंदौर से तिरुपति और देहरादून के लिए भी उड़ान प्रारंभ करने का आग्रह किया। इंदौर से शारजाह की उड़ान शुरू की जाकर सप्ताह में तीन दिन किए जाने की आवश्यकता है। इंदौर से सिंगापुर, मलेशिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू की जाए ताकि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

 

इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि जम्मू के लिए उड़ान सेवा प्रारंभ होने से इंदौर के नागरिकों में हर्ष है। इसके प्रारंभ होने से अब जम्मू कश्मीर के लिए भी पर्यटक सुविधापूर्ण ढंग से जा सकेंगे। लालवानी ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि देश के विभिन्न एयरपोर्ट में आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत एक अलग ही वातावरण देखने को मिल रहा है। वीर शहीदों की सुरुचि और ओजपूर्ण जानकारी फ़्लाइट में दी जाती है। इससे नागरिकों और यात्रियों में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली है।

 

कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रतीकात्मक रूप से इंडिगो एयरलाइंस द्वारा केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रथम बोर्डिंग पास प्रदान किया गया। इसके ठीक बाद इंदौर के सिलिकॉन सिटी निवासी प्रीति शर्मा को एयरपोर्ट इंदौर में बोर्डिंग पास प्रदान किया गया। यात्री प्रीति शर्मा ने बताया कि उन्हें इंदौर से इस उड़ान सेवा का लंबे समय से इंतज़ार था। आज पहली ही फ्लाइट में वे अकेले ही माँ वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रही हैं। कार्यक्रम के अंत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रेटरी उषा पाधी ने आभार व्यक्त किया।

Kolar News 28 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.