Video

Advertisement


मुख्यमंत्री की गुंडे-बदमाशों को चेतावनी- सुधर जाए या मध्यप्रदेश छोड़ दें
bhopal,field by digging , houses of goons , rogues

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गुंडे और बदमाशों के मकानों को खोदकर मैदान बना दूंगा। मामा का बुलडोजर चल पड़ा है और अब रुकेगा नहीं, गुंडे-बदमाशों को ठिकाने लगाकर ही दम लेगा। उन्होंने गुंडे-बदमाशों को सख्त लहजे में हिदायत दी कि गरीबों और कमजोरों को सताना बन्द कर दे या मध्यप्रदेश छोड़ दे।

 

मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को रायसेन जिले की सिलवानी तहसील के खमरिया गाँव में गत दिवस हुए विवाद में मृत राजू धुर्वे के परिवारजनों से चन्द्रपुरा में भेंट कर संवेदना व्यक्त करने के बाद ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह भी उपस्थित थे।

 

चौहान ने कहा कि गरीबों और जनजातीय लोगों के विरुद्ध होने वाले हर अत्याचार को सख्ती से रोका जाएगा और अत्याचारियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने उल्लेख किया कि एक जमाने में उन्होंने कहा था कि प्रदेश में डकैतों का सफाया करूंगा और आज प्रदेश में एक भी डाकू नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि उनका बुलडोजर पूरे प्रदेश में चल रहा है। चाहे सिवनी हो, श्योपुर, शहडोल या जावरा, सब जगह गुंडे-बदमाशों के मकानों को मैदान बना दिया है। उन्होंने जनजातीय वर्ग को आश्वस्त किया कि पूरी सरकार और मुख्यमंत्री उनके साथ है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सर्चिंग कर सभी तरह के अवैध कारोबार पर सख्ती से रोक लगाएँ। उन्होंने कहा कि घटना से प्रभावित हुए लोगों को सहायता राशि भोपाल से भी दी जा सकती थी, लेकिन चन्द्रपुरा सिर्फ इसलिए आया हूँ कि गुंडे-बदमाशों को यह चेतावनी मिल जाए कि उन्हें सरकार छोड़ेगी नहीं।

 

स्वर्गीय राजू के परिवार की जिम्मेदारी सरकार की

मुख्यमंत्री चौहान विवाद में अपनी जान गंवा चुके राजू धुर्वे के घर गए और उनकी पत्नी माया बाई को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने उनके माता-पिता और पूरे परिवार से भी भेंट की। उन्होंने सहायता स्वरूप मृतक के पिता और भाई को प्रधानमंत्री आवास योजना में 2 आवास के स्वीकृति-पत्र भी सौंपे। उन्होंने कहा कि मृतक के तीनों बच्चों को प्रतिमाह 2-2 हज़ार रुपये दिये जायेंगे और उनकी पत्नी को स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा।

प्रतापगढ़ टप्पा बनेगा तहसील और दिए जाएंगे वन अधिकार पट्टे

चौहान ने कहा कि ग्रामीणों को अब अपनी समस्याओं को लेकर दूर नहीं जाना पड़ेगा। नजदीकी प्रतापगढ़ टप्पा को तहसील बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन अधिकार पट्टों का फिर सर्वे हो और वर्ष 2006 के पहले के कोई पट्टाधारी छूट गए हो, तो उन्हें पट्टा दिया जाये।

 

रोटी-कपड़ा-मकान सबका हक

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटी-कपड़ा मकान का हक सबको है। पूरे इलाके का सर्वे कराकर गरीबों को पक्के मकान दिए जाएंगे। राशन उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री भू-आवासीय योजना का लाभ भी दिया जाएगा। उन्होंने जन-कल्याण शिविरों के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक गरीब को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में स्व-सहायता समूह बनाए जाएं। नए काम-धंधे उपलब्ध कराए जाएं। बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलना सुनिश्चित किया जाए।

गरीबों का जीवन बदलना है

उन्होंने कहा कि गरीबों का जीवन बदलना है। अधिक आमदनी वाली फसलें लगाये। जल जीवन मिशन से हर घर में पानी उपलब्ध करवाया जाये। साथ ही पानी के स्त्रोत विकसित करें और पानी का संरक्षण भी करें। पीने के पानी के साथ सिंचाई का भी इंतजाम करना जरूरी है। इसके लिए नवीन जल-संरचनाएँ बनाएँ। नदी-नालों पर स्टॉप डेम बनाएं। हमारी सरकार के रहते कोई अपने आपको असहाय महसूस न करें। यह गरीबों की सरकार है और हरदम उनके साथ खड़ी है।

 

मुख्यमंत्री ने गंभीर घायलों को 2-2 लाख रुपये की सहायता राशि और सामान्य घायलों को 50- 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी। उन्होंने कहा कि सभी घायलों के निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है।

 

मृतक राजू के निवास परिसर में रोपा पौधा

मुख्यमंत्री ग्राम में स्व. राजू के निवास पहुँचे। उन्होंने परिवार के सदस्यों को ढाँढस बंधाया और निवास परिसर में स्व. राजू की स्मृति में आम का पौधा रोपा।

मुख्यमंत्री ने बाँटे हितलाभ

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से संवाद के बाद लाड़ली लक्ष्मी योजना, आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों को ऋण, प्रधानमंत्री आवास योजना प्लस, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना और पेंशन योजना के हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र वितरित किये।

Kolar News 22 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.