Video

Advertisement


इस साल 25 से 29 अप्रैल तक होगी पंचकोशी यात्रा
ujjain,Panchkoshi Yatra , held from 25 to 29 April

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल की नगरी में कोरोना के चलते दो साल पंचकोशी यात्रा पर प्रतिबंध लगा रहा। इस बार कोरोना से संबंधित सभी प्रतिबंध हटने के बाद पंचकोशी यात्रा की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। जिले में इस वर्ष 25 से 29 अप्रैल तक धूमधाम से पंचकोशी यात्रा निकाली जाएगी।

गुरुवार को यात्रा की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक हुई, जिसमें कलेक्टर आशीष सिंह ने यात्रा व्यवस्थाओं एवं यात्रियों की सुविधाओं के लिए विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिये कि इस बार प्रत्येक पड़ाव स्थल पर एक के स्थान पर दो ठण्डे पानी के टैंकर की व्यवस्था उज्जैन दुग्ध संघ करेगा। उन्होंने प्रत्येक पड़ाव स्थल पर स्वास्थ्य विभाग को 10 के स्थान पर 20 बेड का अस्पताल तैयार करने और पर्याप्त मात्रा में जरूरी मलहम व दवाओं की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिए हैं।

 

बैठक में जिला पंचायत सीईओ अंकिता धाकरे, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, एडीएम संतोष टैगोर, यूडीए सीईओ एसएस रावत, एसडीएम गोविन्द दुबे एवं वीरेन्द्र सिंह दांगी और विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख तथा पंचकोशी यात्रा से सम्बन्धित जनपद पंचायत के सीईओ एवं सरपंच एवं सचिव मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि पंचकोशी यात्रा के दौरान विभिन्न पड़ाव एवं उप पड़ावों पर टेंट लगाने की व्यवस्था जिला पंचायत करेगी। इस बार सात पड़ाव एवं उप पड़ाव पर पर्याप्त मात्रा में टेंट लगाकर छाया की व्यवस्था की जायेगी।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को समस्त पड़ाव एवं उपपड़ाव स्थल का समतलीकरण और पंचकोशी मार्ग का ठीक करने की व्यवस्था के अलावा मन्दिर में बैरिकेडिंग, यात्रा मार्ग की पुल-पुलियाओं पर रैलिंग लगाने का भी कार्य करेगा। इसी के साथ पिंगलेश्वर रेलवे पुलिया के नीचे मुरम डालकर रोलिंग का कार्य एवं आपात स्थिति में जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। इसी के साथ अष्टतीर्थ मार्ग का संधारण, जैथल से उंडासा जाने वाले मार्ग पर डिवाइडर लगाने का कार्य भी लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया है। लोक निर्माण विभाग विद्युत एवं यांत्रिकी प्रभाग को पड़ाव एवं उप पड़ाव स्थल पर स्ट्रीट लाइट चालू करने का जिम्मा सौंपा गया है।

पेयजल एवं स्नान की व्यवस्था पीएचई करेगा

कलेक्टर ने पंचकोशी यात्रा के लिये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को प्रत्येक पड़ाव एवं उप पड़ाव पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 52 स्थाई एवं अस्थाई टंकियां रखने, नल जल योजनाओं को चालू करने एवं प्रत्येक 500 मीटर पर पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही पड़ाव एवं उप पड़ाव स्थल एवं यात्रा मार्ग में आवश्यक स्थान पर स्नान के लिए फव्वारे लगाने के भी निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने विद्युत वितरण कंपनी को प्रत्येक पड़ाव पर यात्रा मार्ग में विद्युत सप्लाई के लिए ट्रांसफार्मर लगाने एवं उनके संधारण का कार्य करने को कहा है। अस्थाई कनेक्शन उपलब्ध कराने, ऑटोमैटिक जनरेटर की व्यवस्था करने के भी निर्देश हैं।

उन्होंने शनि मन्दिर तथा नागचंद्रेश्वर मन्दिर की समस्त व्यवस्थाएं नगर निगम को सौंपी हैं। वन विभाग यात्रा के पूर्व सभी पड़ावों पर मधुमक्खी के छत्ते हटवाने, साथ ही इन स्थलों पर सांप, बिच्छू आदि विषैले जन्तुओं को पकड़ने के लिए कर्मचारी तैनात करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग को कालियादेह पैलेस पर स्थित गहरे कुण्डों में बैरिकेडिंग लगाने एवं गहराई के संकेतक लगाने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को प्रत्येक पड़ाव स्थल पर आवश्यक उचित मूल्य की दुकानें लगाने तथा यात्रापूर्व पर्याप्त खाद्य सामग्री का भण्डारण करने के निर्देश दिए हैं।

Kolar News 17 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.