Video

Advertisement


पूर्व मंत्री अंतरसिंह आर्य ने आदिवासियों के साथ जमकर लगाए ठुमके
badwani,Former minister ,Antarsingh Arya , Bhagoria festival

बड़वानी। पूर्व कैनिबेट मंत्री अंतरसिंह आर्य मंगलवार को जिले के ग्राम बाबदड़ के भगोरिया उत्सव में पहुंचे। यहां उन्होंने संस्कृति विभाग के माध्यम से जिले में आये लोक कला नृत्य दलों के सदस्यों का स्वागत करते हुए सभी सदस्यों को हार पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद आदिवासियों के साथ लोक नृत्यों पर उन्होंने जमकर ठुमके लगाए।

 

जिले में मंगलवार को भगोरिया उत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें अन्य जिलों से कलाकारों ने लोक नृत्यों की प्रस्तुति दी। पूर्व मंत्री अंतरसिंह आर्य ने भगोरिया उत्सव में कलाकारों के साथ नृत्य किया। इस दौरान उन्होने मुख्यमंत्री की इस योजना का स्वागत करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि इससे जहां हमारे जनजातीय भाइयों की संस्कृति को दूसरे जिले से आये लोक कला नृत्य दल के सदस्य जानेंगे। वहीं हमारे जिले के भी जनजातीय बंधु दूसरे जिलों के अपने जनजातीय बंधुओं की परम्परागत नृत्य शैली से भी अवगत होंगे। इस दौरान उनके साथ क्षेत्र के संग्राम भाई, बंटी जमरे, सरपंच रामसिंह, अंतर रावत एवं ग्राम के पटेल ने लोक नृत्य कलाकारों का स्वागत किया।

 

सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग निलेश सिंह रघुवंशी ने बताया कि जनजातीय लोक कला एवं बोली विकास अकादमी, म.प्र. संस्कृति परिषद्, भोपाल द्वारा 75वें आजादी अमृत महोत्सव के तहत बड़वानी जिले के समस्त भगोरिया हाटों में भगोरिया उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इन हाटों में मध्यप्रदेश की भील जनजातीय के साथ गोण्ड, बैगा,कोरकू, भील, भारिया जनजातियों के नृत्यों का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके लिए जिले में 9 टीम भोपाल से भेजी गई है। इसमें सेंधवा अनुभाग के लिए डिण्डोरी, धार, छिंदवाड़ा की टीम, अनुभाग राजपुर के लिए धार, डिण्डोरी एवं हरदा की टीम एवं बड़वानी अनुभाग के लिए डिण्डोरी, बैतूल, धार की टीम भेजी गई है।

Kolar News 15 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.