Video

Advertisement


जब दुनिया चिंता में डूबी हुई है, तब भारत आशा का संचार कर रहा है : प्रधानमंत्री
new delhi,   world is immersed , Prime Minister

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत हर क्षेत्र में अभूतपूर्व गति से काम कर रहा है और विभिन्न चिंताओं से घिरे विश्व में आशा का संचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत की वृद्धि इतनी तेज हो गई है कि कई रेटिंग एजेंसियों ने अपने विकास पूर्वानुमान बढ़ा दिए हैं।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 : द इंडिया सेंचुरी को संबोधित करते हुए कहा कि बीते 4-5 साल के दौरान ज्यादातर वैश्विक शिखर सम्मेलनों में भविष्य को लेकर चिंता कॉमन रही है। उन्होंने कोविड महामारी, कोविड के बाद आर्थिक तनाव, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी, जलवायु परिवर्तन, चल रहे युद्ध, आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान, निर्दोष लोगों की मौत, भू-राजनीतिक तनाव और संघर्ष जैसी हालिया चुनौतियों का जिक्र किया। उस समय भारत में हो रही चर्चाओं के साथ समानताएं बताते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपनी सदी पर विचार-विमर्श कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, “वैश्विक उथल-पुथल के इस दौर में भारत आशा की किरण बन गया है। जब दुनिया चिंतित है तो भारत आशा फैला रहा है।” उन्होंने कहा कि भले ही भारत वैश्विक स्थिति और उसके सामने चुनौतियों से प्रभावित है लेकिन सकारात्मकता की भावना है, जिसे अनुभव किया जा सकता है।

लोकसभा और हरियाणा विधानसभा चुनावों में मिली जीत का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोगों ने लगातार तीन बार उनकी सरकार को जनादेश देकर स्थिरता का संदेश दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हाल ही में हुए हरियाणा विधानसभा चुनावों में लोगों ने स्थिरता की भावना को मजबूत किया है।

सरकार के तीसरे कार्यकाल के 125 दिन पूरे होने पर मोदी ने देश में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने गरीबों के लिए 3 करोड़ नए पक्के मकानों को मंजूरी देने, 9 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत करने, 15 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने, 8 नए हवाई अड्डों की आधारशिला रखने, युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ का पैकेज देने, किसानों के बैंक खातों में 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने, 70 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए मुफ्त इलाज योजना, लगभग 5 लाख घरों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों का जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीसरे कार्यकाल में भारत की वृद्धि इतनी तेज हो गई है कि कई रेटिंग एजेंसियों ने अपने विकास पूर्वानुमान बढ़ा दिए हैं। उन्होंने मार्क मोबियस जैसे विशेषज्ञों के उत्साह की ओर भी इशारा किया, जिन्होंने वैश्विक फंडों को अपने फंड का कम से कम 50 प्रतिशत भारत के शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, "जब ऐसे अनुभवी विशेषज्ञ भारत में बड़े निवेश की वकालत करते हैं, तो यह हमारी क्षमता के बारे में एक मजबूत संदेश देता है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का भारत एक विकासशील राष्ट्र और एक उभरती हुई शक्ति दोनों है। आत्मसंतुष्टि को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मानसिकता किसी देश को आगे नहीं बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं और 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और 16 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए हैं लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।

देश की मानसिकता में आए बदलाव को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारें अक्सर अपनी उपलब्धियों की तुलना पिछले प्रशासनों से करती हैं और 10-15 साल पीछे जाकर उन्हें पीछे छोड़ देने को सफलता मानती हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत इस दृष्टिकोण को बदल रहा है और सफलता अब उपलब्धियों से नहीं बल्कि भविष्य की दिशा से मापी जाती है। प्रधानमंत्री ने भारत के दूरदर्शी दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए कहा कि भारत अब भविष्य-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है। मोदी ने कहा, "2047 तक विकसित भारत का हमारा लक्ष्य केवल सरकार का विजन नहीं है, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को दर्शाता है। यह अब केवल जनभागीदारी का अभियान नहीं है, बल्कि राष्ट्रीय आत्मविश्वास का आंदोलन है।"

एआई के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एआई का युग है और दुनिया का वर्तमान और भविष्य एआई से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत के पास दोहरी एआई शक्ति का लाभ है, पहला एआई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरा एआई, एस्पिरेशनल इंडिया। मोदी ने कहा कि जब एस्पिरेशनल इंडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति मिलती है तो विकास की गति तेज होना स्वाभाविक है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत इंडस्ट्री 4.0 के लिए आवश्यक कौशल सेट और बुनियादी ढांचे पर तेजी से काम कर रहा है।

 

 

 

Kolar News 21 October 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.