Video

Advertisement


राहुल गांधी ने भाजपा पर साधा निशाना
mandla, Rahul Gandhi ,targeted BJP

सिवनी/मंडला। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरान सिवनी जिले के धनौरा में मंडला संसदीय क्षेत्र से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार ओमकार सिंह मरकाम के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आदिवासी और वनवासी में अंतर बताते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने आदिवासियों को इस देश और इस जमीन के पहले मालिक मालिक बताते हुए कांग्रेस की केन्द्र में सरकार बनने पर युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरी देने और एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप दोगुनी करने का वादा किया।

 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दोपहर दो बजे धनौरा पहुंचे। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप सब यहां दूर-दूर से मेरी बात सुनने आए हैं। यहां आदिवासी वर्ग के काफी सारे लोग मौजूद हैं। कांग्रेस पार्टी आपको आदिवासी कहती है। दूसरी ओर भाजपा, प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह आपको वनवासी कहते हैं। इन शब्दों के पीछे दो अलग-अलग विचारधारा है। आदिवासी शब्द का मतलब, वो लोग जो इस देश के इस जमीन के पहले मालिक थे। उन्होंने कहा कि अगर आप पहले मालिक थे, तो जमीन, जल, जंगल, देश के धन पर आपका हक बनता है।

 

 

उन्होंने कहा कि वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगलों में रहते हैं, वनवासी शब्द के पीछे एक विचारधारा है। सबसे पहले आपका जो इतिहास है, आपकी भाषाएं हैं, आपके जीने का जो तरीका है, उसको ये शब्द मिटाने की कोशिश करता है। दूसरी ओर जब हम आपको वनवासी कहते हैं तो उसके अंदर ये छिपा हुआ है कि वनवासियों को ना जमीन का ना जल और ना ही जंगल का अधिकार मिलना चाहिए। क्योंकि वनवासी का मतलब आप जंगल में रहते हो, जंगल में आपको कैसे अधिकार मिलेगा।

 

 

राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार सरकार की नीतियों पर सवाल उठाते हुए कहा कि युवाओं का हक मारा जा रहा है। युवाओं को न रोजगार मिलता है और न ही उचित शिक्षा। कहते हैं बैंक लोन लो और रोजगार करो। उन्होंने शिक्षा के निजीकरण, जीएसटी और उद्योगपतियों के प्रति उदारीकरण की नीति पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार सारे संस्थान अंबानी और अदाणी जैसे चंद उद्योगपतियों को सौंपती जा रही है। उनके लाखों करोड़ के लोन माफ कर दिए, लेकिन किसानों और छोटे व्यापारियों को कोई राहत नहीं दी हम चाहते हैं, उनके कर्ज माफ हों तो आम लोगों को भी राहत मिलनी चाहिए।

 

 

उन्होंने जनसभा में ऐलान करते हुए कहा कि संविदा नियुक्ति बंद कर परमानेंट नौकरी दी जाएंगी। कांग्रेस की सरकार बनने के एक साल में आदिवासियों को पूरा हक दिया जाएगा। एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों की स्कॉलरशिप दोगुनी करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में आदिवासियों की आठ फीसदी आबादी है, लेकिन जब आप हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कंपनियों, मीडिया, कॉर्पोरेट कंपनियों के मालिकों की लिस्ट में देखेंगे तो वहां आपको एक आदिवासी नहीं मिलेगा। हिंदुस्तान को सिर्फ 90 अफसर चलाते हैं, जिनमें सिर्फ एक अफसर आदिवासी है। ये देश में आपकी भागीदारी है। उन्होंने आदिवासी समुदाय के लिए बड़ी घोषणा करते हुए छठी अनसूची लागू करने और आदिवासी कल्याण का बजट दोगुना करने का भी वादा किया है। उन्होंने कहा कि छठी अनुसूची लागू होने के बाद आदिवासी अपने यहां के निर्णय खुद लेंगे। उन्हें कोई दिल्ली-भोपाल से नहीं चलाएगा। आदिवासी जहां पर 50 फीसदी से अधिक हैं, वहां यह प्रावधान लागू किए जाएंगे।

 

 

जनसभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी संबोधित किया। इस मौके पर पार्टी के सैकड़ों पदाधिकारी मौजूद रहे। राहुल गांधी शाम को शहडोल में कांग्रेस प्रत्याशी फुंदेलाल मार्को के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।

Kolar News 8 April 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.