Video

Advertisement


पटाखा फैक्ट्री विस्फोट के बाद सात 7 अन्य पटाखा फैक्ट्री की गई सील
harda,  firecracker factory explosion,  firecracker factories

हरदा। जिला मुख्यालय के करीबी ग्राम बैरागढ़ में बीते मंगलवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद लगी भीषण आग में 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 172 लोग घायल हुए। इस घटना के बाद जनहानि को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा हरदा जिले में संचालित अन्य पटाखा फैक्टरियों को शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के पालन एवं मापदंडों के अनुरूप न होने पर तत्काल प्रभाव से सील किया गया। जिले में कुल सात पटाखा फैक्ट्रियों को सील किया गया है।

 

 

हरदा कलेक्टर रोहित सिसोनिया ने गुरुवार को बताया कि जो पटाखा फैक्ट्री सील की गई है, उनमें ग्राम कुंजरगांव में लायसेंसी प्रदीप अग्रवाल की दो पटाखा फैक्ट्री नायब तहसीलदार हंडिया द्वारा सील कर दी गई। इसके अलावा रहटाखुर्द में लायसेंसी गुलाम हुसैन, निजामुद्दीन और उमरदराज की कुल तीन फैक्ट्री एक ही परिसर में स्थित होने से सील की गई। रेहटाखुर्द में ही लायसेंसी सोमेश अग्रवाल की खुले में स्थित फैक्ट्री में पटाखे सूखने के लिये रखे थे, जिन्हें फायर ब्रिगेड के माध्यम से गीला कर नष्ट किया गया। इसके अलावा सिराली तहसील के ग्राम पिपलपानी स्थित दो पटाखा फैक्ट्री भी सील की गई है। उल्लेखनीय है कि ग्राम बैरागढ़ में लायसेंसी राजेश अग्रवाल व सोमेश अग्रवाल की दो-दो पटाखा फैक्ट्री गत दिनों हुए विस्फोट के दौरान पूर्णतः नष्ट हो चुकी हैं।

 

 

दुर्घटना प्रभावित नागरिकों के रहवास हेतु व्यवस्था करने के निर्देश

कलेक्टर रोहित सिसोनिया ने बैरागढ़ हरदा में पटाखा फैक्ट्री में अग्नि दुर्घटना प्रभावित परिवारों के रहवास के लिये तत्काल व्यवस्था कराने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी हरदा को दिये हैं। उन्होने निर्देशित किया है कि दुर्घटना प्रभावित परिवारों के अस्थाई रहवास के लिये किसी धर्मशाला या अन्य किसी शासकीय भवन में व्यवस्था करें और पीड़ित परिवारों के भोजन के लिये भी सम्पूर्ण व्यवस्था की जाए। उन्होने अस्थाई रहवास स्थल पर पीड़ित परिवारों की मदद के लिये शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिये है। कलेक्टर सिसोनिया ने कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग तथा जिला सेनानी होमगार्ड को दुर्घटना प्रभावित स्थल के समतलीकरण व आसपास क्षतिग्रस्त हुए मकानों के लिये समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिये।

 

 

दुर्घटना स्थल व आसपास के क्षेत्र में हुए नुकसान के आकलन के लिये दल गठित

कलेक्टर सिसोनिया ने शहर के निकट बैरागढ़ में स्थित पटाखा फैक्ट्री में गत दिनों हुई दुर्घटना के बाद घटना स्थल एवं आसपास के क्षेत्र में हुए नुकसान के आकलन के लिये दल गठित किया है। इस दल का नोडल अधिकारी अपर कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा को बनाया गया है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी केसी परते को दल प्रभारी नियुक्त किया गया है जबकि तहसीलदार लविना घाघरे व नायब तहसीलदार रूपकला परमार को दल में सदस्य नियुक्त किया गया है। कलेक्टर सिसोनिया ने बताया कि इस दल को घटना स्थल पर अपने अधीनस्थ अमले के साथ मौके पर हुए नुकसानी का सर्वे कार्य कराकर तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिये गये हैं।

 

 

दुर्घटना में घायलों के उपचार के लिये अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगेगा

कलेक्टर सिसोनिया ने बैरागढ़ में पटाखा फैक्ट्री में हुई अग्नि दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एचपी सिंह को घटना स्थल के पास अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगा कर जरूरतमंद नागरिकों का उपचार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि दुर्घटना में घायलों व अन्य नागरिकों के उपचार के लिये मगरधा रोड़ हरदा स्थित दयोदय गौशाला में मेडिकल टीम के साथ एक अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाना सुनिश्चित करें, जिससे कि घायलों का उपचार हो सके।

 

 

दुर्घटना प्रभावित क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था ठीक कराने के निर्देश

कलेक्टर ने पटाखा फैक्ट्री अग्नि दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए महाप्रबन्धक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को निर्देश दिये हैं कि दुर्घटना प्रभावित क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था बहाल कराएं। उन्होंने नागरिकों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए यह कार्य तत्काल कराने के निर्देश दिये हैं।

 

Kolar News 8 February 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.