Video

Advertisement


अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी
ayodhya, Chief Minister Yogi, reached Ayodhya

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को अयोध्या पहुंचे। मुख्यमंत्री ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति से भी रूबरू हुए। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों से साफ-सफाई को शीर्ष प्राथमिकता देने को कहा। उन्होंने कहा कि रामनगरी स्वच्छतम एवं सुंदरतम नजर आनी चाहिए। इसके लिए यहां भी कुंभ मॉडल लागू करें।

लखनऊ से अयोध्या पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन किया। इसके बाद उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि परिसर के अस्थायी मंदिर में रामलला की आरती उतारी। विधिवत पूजा-अर्चना की।

 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने तीर्थ क्षेत्र पुरम् में मुख्यमंत्री को ट्रस्ट द्वारा विकसित टेंट सिटी का भ्रमण कराकर तैयारियों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने परिसर में महंत अवेद्यनाथ जी नगर, ओंकार भावे नगर, वामदेव जी महाराज नगर सहित सभी नगरों में भ्रमण कर व्यवस्था देखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि साफ-सफाई को शीर्ष प्राथमिकता दें। स्वच्छता की व्यवस्था कुंभ जैसी हो।

 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि व्यवस्था ऐसी करें कि सड़कों पर कहीं भी धूल उड़ती न दिखे, शौचालयों की प्रतिदिन सफाई हो। उन्होंने बारीकी से विकास कार्यों का निरीक्षण किया और साधु-संतों का हाल चाल भी जाना। मुख्यमंत्री कुबेर टीला भी गए, जहां जटायु को नमन किया। वहीं विकास कार्यों को लेकर अफसरों को निर्देश दिया कि 22 जनवरी के बाद यहां श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी। लिहाजा हर काम गुणवत्तापूर्ण और समय से हो। लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

 

मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी के बाद रामनगरी में आने वाले दर्शनार्थियों के रहने की व्यवस्था के दृष्टिगत निर्देश दिया कि बरसात के मौसम में यहां दिक्कत न हो, इसका ध्यान रखा जाय। महिला/पुरुष शौचालयों की नियमित साफ सफाई हो, किसी प्रकार की दुर्व्यवस्था न हो।

 

मुख्यमंत्री ने नगर निगम जलकल भवन बेनीगंज का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने पंचवटी आश्रम का भी जायजा लिया। यहां मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि साफ-सफाई अच्छी हो। गर्म पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। गद्दे-कंबल साफ हों। यहां तैनात किए जाने वाले लोग आगतुंक भक्तों के साथ अच्छा व्यवहार करें। सेवा भाव के साथ काम करें।

 

आदित्यनाथ ने मणिराम दास छावनी में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम जाना। रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनसे चर्चा की। इसके बाद मुख्यमंत्री दिगम्बर अखाड़ा भी गए। उल्लेखनीय है कि गोरक्षपीठ से अखाड़ा के काफी पुराने संबंध हैं।

Kolar News 9 January 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.