Video

Advertisement


गरीबों और वंचितों की गरिमा व सम्मान हमारी प्राथमिकता : प्रधानमंत्री
new delhi, Dignity and respect ,Prime Minister

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित' कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने हुकुमचंद मिल श्रमिकों के बकाये से संबंधित लगभग 224 करोड़ रुपये का चेक भी आधिकारिक परिसमापक और हुकुमचंद मिल, इंदौर के श्रमिक संघ के प्रमुखों को सौंपा। यह कार्यक्रम हुकुमचंद मिल श्रमिकों की काफी समय से लंबित मांगों के समाधान का प्रतीक है। मोदी ने खरगोन जिले में 60 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला भी रखी।

 

 

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम श्रमिक भाइयों और बहनों की वर्षों की तपस्या, सपनों और संकल्पों का परिणाम है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि यह कार्यक्रम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर हो रहा है और नई सरकार की स्थापना के बाद मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री का पहला कार्यक्रम गरीबों और वंचित श्रमिकों को समर्पित है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्रमिक मध्य प्रदेश में नवनिर्वाचित डबल इंजन सरकार को अपना आशीर्वाद देंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, "श्रमिकों के आशीर्वाद और प्यार के प्रभाव से मैं अच्छी तरह से वाकिफ हूं", यह सुनिश्चित करते हुए कि राज्य में नई टीम आने वाले वर्षों में ऐसी कई उपलब्धियां हासिल करेगी। यह देखते हुए कि आज के कार्यक्रम के आयोजन ने इंदौर में श्रमिकों के उत्सव के समय में और अधिक उत्साह बढ़ाया, प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी के मध्य प्रदेश के साथ संबंध पर प्रकाश डाला और कहा कि उनकी जयंती को सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रमिकों को 224 करोड़ रुपये के हस्तांतरण के साथ एक सुनहरा भविष्य उनका इंतजार कर रहा है और आज की तारीख श्रमिकों के लिए न्याय की तारीख के रूप में याद की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके धैर्य और कड़ी मेहनत की सराहना की।

 

 

गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों की अपनी चार 'जातियों' का जिक्र करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के गरीब वर्गों को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार के कदमों की सराहना की। मोदी ने कहा, “गरीबों और वंचितों की गरिमा और सम्मान हमारी प्राथमिकता है। समृद्ध भारत में योगदान देने में सक्षम सशक्त श्रमिक हमारा लक्ष्य है।”

 

 

स्वच्छता और व्यंजनों में इंदौर की अग्रणी स्थिति का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने इंदौर के औद्योगिक परिदृश्य में कपड़ा उद्योग की भूमिका पर प्रकाश डाला और महाराजा तुकोजी राव क्लॉथ मार्केट और होलकरों द्वारा शहर की पहली सूती मिल की स्थापना के महत्व और मालवा कपास की लोकप्रियता का उल्लेख किया। वह इंदौर के वस्त्र उद्योग का स्वर्णिम काल था। उन्होंने पिछली सरकारों की उपेक्षा पर दुख जताया और कहा कि डबल इंजन सरकार इंदौर का पुराना गौरव लौटाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने भोपाल और इंदौर के बीच निवेश कॉरिडोर के निर्माण, इंदौर पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, विक्रम उद्योगपुरी में मेडिकल डिवाइस पार्क, धार में पीएम मित्रा पार्क, रोजगार सृजन और आर्थिक विस्तार वाली परियोजनाओं की जानकारी दी।

 

 

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इंदौर सहित राज्य के कई शहर विकास और प्रकृति के बीच संतुलन खोजने के प्रमुख उदाहरण बन गए हैं। प्रधानमंत्री ने एशिया के सबसे बड़े परिचालन गोबरधन संयंत्र और शहर में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास की मिसाल दी। उन्होंने आज खरगोन जिले में 60 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखने का भी उल्लेख किया, जिससे बिजली बिल में 4 करोड़ रुपये की बचत होगी। संयंत्र के लिए धन की व्यवस्था करने के प्रयास में ग्रीन बांड के उपयोग का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह प्रकृति की रक्षा में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करेगा

 

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हाल के चुनावों के दौरान दी गई गारंटी को पूरा करने पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओं को संतृप्त करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा मध्य प्रदेश के कोने-कोने तक भी पहुंच रही है।उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता के कारण शुरुआती देरी के बावजूद, यात्रा पहले ही 600 कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है, जिससे लाखों लोगों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा, "मैं एमपी के लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे 'मोदी की गारंटी' वाहन का पूरा लाभ उठाएं।"

Kolar News 25 December 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.