Video

Advertisement


कॉलेज चलो अभियान 11 से
indore, College Chalo Abhiyaan

इंदौर। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए खुश खबर है। अब उन्हें कॅरियर मार्ग दर्शन के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। जिस सरकारी स्कूल में वे पढ़ाई कर रहे हैं उसी स्कूल में उन्हें मार्ग दर्शन मिलेगा। 12वीं कक्षा के छात्रों को उनकी रुचि के आधार पर विषय चयन करने में मदद करने के लिए 11 दिसंबर से स्कूलों में काउंसलिंग की जाएगी। सरकारी काॅलेजों में प्रवेश का प्रतिशत बढ़ाने के लिए यह किया जाएगा। काउंसिलिंग के आधार पर छात्र-छात्राओं को काॅलेजों तक लाया जाएगा।

 

काॅलेज चलो अभियान के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी काॅलेजों के दायरे में आने वाले स्कूलों में इन गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिए हैं। सरकारी स्कूलों में 11 दिसंबर से 31 जनवरी तक काउंसलिंग की जाएगी।

 

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश अनुसार, काॅलेजों के शिक्षकों को पांच-पांच सरकारी स्कूलों में कॅरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम करना है। विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, मेधावी, संबल, गांव की बेटी सहित अन्य योजना के बारे में बताना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर सरल तरीके से पूर्ण जानकारी देना है। विद्यार्थियों को उनकी रुचि के मुताबिक विषयों का चयन करवाना है। इसमें विषय विशेषज्ञों की मदद लेना है। प्लेसमेंट गतिविधियों, एनसीसी, एनएसएस के बारे में भी बताना होगा। छात्र-छात्राओं की प्रत्येक संकाय से जुड़ी जिज्ञासाओं को शांत करना होगा। स्कूलों में काउंसिलिंग करने के बाद शिक्षकों को विद्यार्थियों के माता-पिता से भी मुलाकात करना है। ताकि वे अपने बच्चों का कॉलेज में दाखिला करवा सकें। इस संबंध में रिपोर्ट बनाकर उच्च शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक शिक्षकों को अधिक से अधिक विद्यार्थियों का काॅलेज में प्रवेश करवाना है। रजिस्ट्रेशन भी करवाना है।

 

Kolar News 2 December 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.