Video

Advertisement


गरीब, युवा, महिला और किसानों के उत्थान से भारत विकसित होगा: प्रधानमंत्री
new delhi, India ,Prime Minister

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान और भारत के गरीब परिवार को विकसित भारत के चार अमृत स्तंभ बताया और कहा कि मेरे लिए ये चारों ही बड़ी 'जातियां' हैं। इनके उत्थान से ही भारत विकसित होगा। उन्होंने कहा कि देशभर से एक आवाज सुनाई दे रही है कि मोदी की गारंटी वहां से शुरू होती है, जहां लोगों की दूसरों से अपेक्षाएं खत्म होती हैं।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया। इसके अलावा मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया। प्रधानमंत्री ने इस वर्ष अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान महिला एसएचजी को ड्रोन प्रदान करने और जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने, इन दोनों पहलों की घोषणा की। यह कार्यक्रम इन वादों को पूरा करने का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने झारखंड के देवघर, ओडिशा के रायगढ़ा, आंध्र प्रदेश के प्रकाशम, अरुणाचल प्रदेश के नामसाई और जम्मू-कश्मीर के अरनिया के लाभार्थियों से बातचीत की।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को आज 15 दिन पूरे हो रहे हैं और अब इसने गति पकड़ ली है। लोगों के स्नेह और भागीदारी को देखते हुए वीबीएसवाई वैन का नाम 'विकास रथ' से बदलकर 'मोदी की गारंटी वाहन' कर दिया गया। प्रधान मंत्री ने सरकार में उनके विश्वास के लिए नागरिकों को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 'मोदी की गारंटी गाड़ी' अब तक 12,000 से अधिक ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुकी है, जहां लगभग 30 लाख नागरिक इससे जुड़ चुके हैं। उन्होंने वीबीएसवाई में महिलाओं की भागीदारी की भी सराहना की। मोदी ने कहा कि भारत अब अजेय और अथक है। यह भारत के लोग ही हैं, जिन्होंने इसे एक विकसित राष्ट्र बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए त्योहारी सीजन में 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देने का भी जिक्र किया।

 

प्रधानमंत्री ने वीबीएसवाई के सफल स्वागत के लिए सरकार में विश्वास और उसके प्रयासों को श्रेय दिया। उस समय पर विचार करते हुए जब सरकार ने नागरिकों की बुनियादी जरूरतों को नजरअंदाज कर दिया था, जब एक बड़ी आबादी घरों, शौचालयों, बिजली, गैस कनेक्शन, बीमा या बैंक खातों जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित थी, प्रधानमंत्री ने रिश्वत जैसी भ्रष्ट प्रथाओं की व्यापकता पर प्रकाश डाला। मोदी ने तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति पर भी निशाना साधा। उन्होंने रेखांकित किया कि यह वर्तमान सरकार है, जिसने खराब शासन को सुशासन में बदल दिया है और संतृप्ति हासिल करने का लक्ष्य रखा है। मोदी ने कहा कि "मोदी की गारंटी वहीं से शुरू होती है जहां दूसरों से उम्मीदें खत्म होती हैं।

 

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया, "विकसित भारत का संकल्प मोदी या किसी सरकार का नहीं है, यह सभी को विकास के पथ पर साथ लेकर चलने का संकल्प है।" उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकारी योजनाओं और लाभ को उन लोगों तक पहुंचाना है, जो पीछे रह गए हैं। उन्होंने युवाओं से मेरा भारत स्वयंसेवक के रूप में पंजीकरण करने और मेरा भारत अभियान में शामिल होने का भी आग्रह किया।

 

वीबीएसवाई की शुरुआत में यह रेखांकित करते हुए कि यह 'विकसित भारत' के 4 अमृत स्तंभों पर आधारित है, प्रधानमंत्री ने भारत की नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसानों और भारत के गरीब परिवारों को याद किया और कहा कि इन चार पंथों की प्रगति होगी, भारत को एक विकसित देश बनायें।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि में ड्रोन के उपयोग के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने और गरीब परिवारों के लिए सस्ती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने से संबंधित अन्य दो विकासों पर भी चर्चा की। पीएम महिला किसान ड्रोन केंद्रों के शुभारंभ के बारे में प्रधानमंत्री ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान ड्रोन दीदी की घोषणा को याद किया और बताया कि आने वाले समय में ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण के साथ-साथ 15,000 स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

मोदी ने 10,000वें जन औषधि केंद्र के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा कि यह गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए सस्ती दरों पर दवाएं खरीदने का केंद्र बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, "जन औषधि केंद्रों को अब 'मोदी की दवा की दुकान' कहा जा रहा है" और नागरिकों को उनके स्नेह के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि ऐसे केंद्रों पर लगभग 2000 प्रकार की दवाएं 80 से 90 प्रतिशत छूट पर बेची जाती हैं। उन्होंने जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के कार्यक्रम की शुरुआत के लिए नागरिकों, विशेषकर देश की महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जताई कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा, "मोदी की गारंटी का मतलब पूर्ति की गारंटी है।"

Kolar News 30 November 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.