Video

Advertisement


राजस्थान में दोपहर 03 बजे तक 55.63 प्रतिशत मतदान
jaipur, percent voting , Rajasthan

जयपुर। राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों के लिए शनिवार सुबह 07 बजे से मतदान हो रहा है। दोपहर 03 बजे तक 55.63 प्रतिशत मतदान हो चुका है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार इस दौरान तिजारा में सर्वाधिक 69.37 फीसदी मतदान हुआ। उसके बाद पोकरण में 67.51 और बाडी में 65.65 प्रतिशत मतदान हो चुका है। 03 बजे तक सबसे कम 45.74 फीसदी मतदान भरतपुर में हुआ है।

इस चुनाव में कुल 1863 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में कुल 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता हैं। शाम 06 बजे तक मतदान होगा। नतीजे 03 दिसंबर को आएंगे।

राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह 07 बजे से मतदान जारी है। राज्यपाल कलराज मिश्र और प्रथम महिला सत्यवती मिश्र ने सरदार पटेल मार्ग, सी स्कीम, जयपुर स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रेजिडेंसी मतदान केंद्र में मतदान किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर सरदारपुरा के महामंदिर इलाके में जैन स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ मतदान किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने कोटा, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ सी.पी. जोशी ने नाथद्वारा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, झालावाड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बीकानेर और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर के सी स्कीम स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया अपनी पत्नी अनीता कटारिया के साथ मतदान करने पहुंचे। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रातानाड़ा के एक पोलिंग बूथ पर परिवार सहित वोट डाला। नाथद्वारा से भाजपा प्रत्याशी विश्वराज मेवाड़ ने वोट दिया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने चित्तौड़गढ़ में सामुदायिक भवन, मधुबन सेती के मतदान केंद्र पर अपना वोट किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, गांधी नगर स्थित मतदान केंद्र संख्या-53 में मतदान किया।

राजस्थान में छिटपुट विवाद को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। धौलपुर जिले की बाड़ी विधानसभा के रजई कला गांव में फायरिंग का मामला सामने आया है। पोलिंग बूथ के बाहर दोन पक्षों में विवाद हो गया, जिसे पुलिस ने शांत कराया। झालावाड़ और उदयपुर में मतदान के लिए लाइन में लगे दो बुजुर्गों की मौत हो गई। वहीं, अजमेर के पुष्कर में एक बुजुर्ग की वोट देने के बाद घर पहुंचते ही मौत हो गई। वहीं कुछ जगह पोलिंग कर्मियों की तबीयत बिगड़ गई।

झालावाड़ और उदयपुर में वोटिंग की लाइन में खड़े दो बुजुर्ग मतदाताओं की भी मौत हुई है। टोंक के निवाई विधानसभा क्षेत्र में 113 साल की वोटर भूली देवी ने भी वोट डाला। धौलपुर के बाड़ी विधानसभा के एक बूथ के पास फायरिंग हुई तो कंचनपुर के बूथ पर बसपा-भाजपा प्रत्याशियों के समर्थक भिड़ गए। किशनपोल में फर्जी वोटिंग को लेकर दो पक्ष आपस में भिड गए वहीं सीकर के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में पत्थरबाजी से माहौल तनावपूर्ण हो गया। बाद में सुरक्षाबलों की समझाइश से मामला शांत किया गया।

Kolar News 25 November 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.