Video

Advertisement


अनुच्छेद 370 हटने से आतंकवाद में कमी आई: अमित शाह
dehradoon, Removal of Article 370 ,Amit Shah

देहरादून। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के 62 वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जवानों की सेवा, उनका त्याग और बलिदान अनमोल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की आंतरिक सुरक्षा को लगातार मजबूत किया जा रहा है। जम्मू- कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद आतंकवादी घटनाओं में कमी आई है।

शुक्रवार को सीमा द्वार स्थित आईटीबीपी के 62 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि गृहमंत्री अमित शाह ने हिमवीरों को संबोधित करते हुए यह बातें कही। इस दौरान गृह मंत्री ने परेड के निरीक्षण कर सलामी ली। इस दौरान गृह मंत्री ने आईटीबीपी के स्थापना दिवस पर वाइब्रेंट विलेज और प्रथम गांव से आए नागरिकों और प्रदेशवासियों व हिमवीरों को शुभकामनाएं दीं।

गृह मंत्री ने कहा कि देश के वीर जवानों की बदौलत आज हम चैन की नींद सोते हैं। देश के दुर्गम क्षेत्रों में सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए हिमवीर -45 डिग्री में अपनी सेवा देते हैं। ऐसे जवानों के लिए दिवाली पर एक दीप जवानों के नाम जलाना होगा। अमित शाह ने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप देश की सुरक्षा की चिंता कीजिए, आपके परिवार की चिंता भारत सरकार करेगी। अमित शाह ने कहा कि जवानों की मांग के अनुसार सेवा की तर्ज पर वायुयान और रेलवे में कोटा तय कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार आतंकवाद और उग्रवाद पर नकेल कसने का काम कर रही है। सरकार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बजट में बढ़ोतरी कर रही है। बॉर्डर के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। देश सुरक्षित रहेगा तभी हम सभी सुरक्षित रहेंगे। 2014 से पहले 4000 करोड़ रुपये खर्च होते थे, आज 2022-23 में 12340 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। यानी पहले से तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। 350 से ज्यादा पुल-पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। सीमा के गांवों को संपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद आतंकवाद में कमी आई है और वहां की पुलिस राहत की सांस ले रही है। इसी का परिणाम है कि वहां अब मृत्यु दर 72% गिरा है। नॉर्थ ईस्ट में मृत्यु दर में भी 65 फीसदी की कमी आई। सरकार सुरक्षा को लेकर जरूरत के अनुसार एक के बाद एक कठोर निर्णय ले रही है।

अमित शाह ने कहां कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की आंतरिक सुरक्षा को लगातार मजबूत किया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। वर्ष 2047 तक भारत विश्व के हर क्षेत्र में प्रथम रहे, इसी योजना को लेकर भारत सरकार काम कर रही है। भारत विश्व का नेतृत्व करे, ऐसा भारत बनाना है। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, आईटीबीपी महानिदेशक अनीश दयाल सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Kolar News 10 November 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.