Video

Advertisement


गाजा में पूरी रात गरजे इजराइली टैंक और लड़ाकू विमान
new delhi,Israeli tanks , Gaza

तेल अवीव/यरुशलम/वाशिंगटन। इजराइल के आक्रामक रुख से फिलिस्तीन का कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास गाजा पर हो रही बमबारी से घुटनों पर आ गया है। वह इजराइल से हमला रोकने के लिए गिड़गिड़ा रहा है। वादा कर रहा है कि वह सभी बंधकों को रिहा कर देगा। इजराइल के सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी पर सारी रात जमीन और आसमान से शक्तिशाली हमले किए हैं। गाजा पट्टी इस महीने की सात तारीख से युद्ध की विभीषिका में झुलस रही है। यह लड़ाई हमास के बर्बर आक्रमण के बाद शुरू हुई है। इस बीच इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवा बाधित होने से गाजा में रहने वालों का संपर्क बाहरी दुनिया से टूट गया है। इस युद्ध के दौरान अब तक गाजा में 7,326 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 3,038 बच्चे भी शामिल हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

 

 

इजराइली सेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना और थल सेना ने गाजा पट्टी में अभियान और तेज कर दिया है। गाजा में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। दो प्रमुख फिलिस्तीनी मोबाइल नेटवर्क जव्वाल और पालटेल ने भी कहा है कि नए हमलों के बाद उनकी फोन लाइनें और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं। गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,326 हो गई है, जिसमें 3,038 बच्चे भी शामिल हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजराइली सेना ने शाम होते ही गाजा में बम बरसाने शुरू कर दिए। शनिवार तड़के तक गाजा में शोले भड़कते रहे। इस सबके बीच हमास ने कहा है कि उसके लड़ाके अलग-अलग क्षेत्रों में इजराइली सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं।

 

 

इजराइल की थल सेना के तेवर से अमेरिका की चिंता बढ़ गई है। अमेरिकी अधिकारियों को डर सता रहा है कि जमीनी हमले के कारण बंधकों की रिहाई पर जारी बातचीत पटरी से उतर सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने कहा है कि इंटरनेट और मोबाइल फोन सुविधा बंद हो जाने से संस्थान अपने कर्मियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क स्थापित नहीं कर पा रहा है।

 

 

इजराइली सेना ने कहा है कि गाजा में छह और आतंकी कमांडरों को मार गिराया गया है। इनमें हमास के पांच और फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद का एक कमांडर है। एक रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अपने कई कमांडरों के मारे जाने और ठिकाने ध्वस्त होने से घबराए हमास ने कहा कि अगर हमले बंद हों तो वह बंधकों को छोड़ सकता है। हालांकि, इजराइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उसके जमीनी हमले लगातार जारी हैं। उसने 24 घंटे में गाजा में छापामार कार्रवाई भी की है। वेस्ट बैंक में हमास आतंकियों समेत 36 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

 

 

इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा है कि सीरिया में हाल के अमेरिकी हमलों ने ईरान से जुड़े मिलिशिया की गोला-बारूद आपूर्ति को कम करने की कोशिश की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हमास का हमला 2018 पिट्सबर्ग सिनेगॉग नरसंहार के 'घाव को गहरा' कर रहा है। अमेरिका अधिकारियों ने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि इजराइल ने जमीनी लड़ाई के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं। उधर, न्यूयॉर्क में इजराइल-हमास के बीच युद्ध विराम की मांग को लेकर ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर यहूदी वॉयस फॉर पीस के आह्वान पर सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया। इन सभी को बाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

Kolar News 28 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.