Video

Advertisement


ट्रेनर ने डॉग को फांसी पर लटकाया
bhopal, Trainer hanged ,dog

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मिसरोद थाना क्षेत्र की सहारा स्टेट कॉलोनी में एक दुर्लभ प्रजाति के श्वान (पाकिस्तानी बुली) के साथ क्रूरता की हद पार करने का एक मामला सामने आया है। यहां डॉग ट्रेनर ने उस पालतू कुत्ते को फांसी पर लटकाकर उसकी हत्या कर दी। कुत्ता करीब सात मिनट तक तड़पता रहा, फिर दम तोड़ दिया। बुधवार को इसका वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने ट्रेनर सहित तीन लोगों के खिलाफ पशु क्रूरता का प्रकरण दर्ज किया है।

 

घटना 9 अक्टूबर की है। हालांकि, यह पता नहीं चला कि ट्रेनर ने ऐसा क्यों किया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि भोपाल में इस तरह की क्रूरता का यह पहला मामला सामने आया है।

मिसरोद थाना प्रभारी अशोक शर्मा ने बताया कि निखिल जायसवाल शराब कारोबारी हैं तथा शाजापुर जिले के कालापीपल में रहते हैं। मई में उन्होंने अपना पालतू श्वान सहारा स्टेट स्थित अल्फा श्वान प्रशिक्षण केंद्र में भेजा था। इस केंद्र का संचालन रवि कुशवाहा नाम का व्यक्ति करता है। इस केंद्र में तरुण और नेहा नाम के दो कर्मचारी काम करते हैं। श्वान का प्रशिक्षण चार महीने का था तथा प्रतिमाह का शुल्क 13 हजार रुपये था। चार महीने बाद कारोबारी ने जब श्वान वापसी के लिए फोन किया तो रवि ने कहा कि उसे अभी एक और महीने के प्रशिक्षण की जरूरत है। एक महीने और बीतने के बाद निखिल ने गत 7 अक्टूबर को फोन किया तो रवि ने फिर से बहाना बनाकर बात को टाल दिया।

उन्होंने बताया कि दो दिन बाद नौ अक्टूबर को रवि ने श्वान के मालिक निखिल को फोन कर बताया कि आपके श्वान की सांसें नहीं चल रही है। इस पर निखिल ने कहा कि किसी पशु चिकित्सक को दिखाएं, थोड़ी देर बाद ही रवि ने फिर से फोन कर बताया कि श्वान की मौत हो चुकी है। निखिल तुरंत अपने श्वान को लेने भोपाल आ गए। उन्होंने रवि से सीसीटीवी कैमरे के फुटेज दिखाने को कहा तो उसने मना कर दिया। उस श्वान का पोस्टमार्टम भी नहीं करने दिया। उस दिन तो निखिल श्वान को वापस लेकर चले गए, लेकिन दो दिन बाद वापस आकर उन्होंने थाने में शिकायत कर दी।

 

पुलिस ने जांच के दौरान जब सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को रिकवर किया तो उसमें पूरी घटना दिख गई। फुटेज में दिखा कि घटना वाले दिन तरुण और नेहा श्वान को सेंटर के गेट पर लेकर आए थे तथा उन्होंने फन्दा बनाकर श्वान को उस पर लटका दिया। श्वान बुरी तरह से तड़पता रहा तथा बचने की कोशिश करता रहा, लेकिन उसके प्रति किसी तरह की दया नहीं दिखाई गई। उसे तब तक लटकाकर रखा गया, जब तक कि उसकी मौत नहीं हो गई। फुटेज देखने के बाद पुलिस ने रवि कुशवाहा, तरुण और नेहा के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम का मामला दर्ज कर लिया है और तीनों आरोपितों को गिरफ्तारी नोटिस देकर छोड़ दिया है।

इस मामले में पुलिस और पशुप्रेमियों का कहना है कि यह मामला बेहद गंभीर है। जिस तरीके से एक श्वान बेरहमी से हत्या की गई है, वह लालच का कारण लगती है। प्रशुप्रेमी नीति खरे ने बताया कि पाकिस्तानी बुली नस्ल का यह श्वान भोपाल ही नहीं, आसपास के क्षेत्रों में भी नहीं मिलता है। प्रजनन कराकर उसके बच्चे बेचने के लालच के कारण उसकी हत्या की गई होगी।

जांच अधिकारी अशोक शर्मा का कहना है कि मामला संदिग्ध लग रहा है। लालच वाले मामले को जांच में शामिल कर लिया है।

Kolar News 19 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.